Advertisement

'अग्निपथ' विवाद: बिहार की डिप्टी सीएम और भाजपा अध्यक्ष के घरों पर हमला; कई राज्यों में फैला विरोध प्रदर्शन, ट्रेनें फूंकी, एक की मौत

बिहार और झारखंड से लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल तक फैले सशस्त्र बलों के लिए केंद्र की 'अग्निपथ' भर्ती...
'अग्निपथ' विवाद: बिहार की डिप्टी सीएम और भाजपा अध्यक्ष के घरों पर हमला; कई राज्यों में फैला विरोध प्रदर्शन, ट्रेनें फूंकी, एक की मौत

बिहार और झारखंड से लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल तक फैले सशस्त्र बलों के लिए केंद्र की 'अग्निपथ' भर्ती योजना के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन हुए, जिसमें बड़ी संख्या में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को आग लगा दी और पूर्वी क्षेत्र में सेवाओं को बाधित कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने रेलवे संपत्तियों को निशाना बनाने के अलावा उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर और बिहार में भाजपा विधायक की कार पर भी हमला किया। बेतिया शहर में राज्य भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल के आवास में भी तोड़फोड़ की गई। यूपी-बिहार में कई ट्रेनों को फूंक दिया गया है। प्रदर्शन की आग बढ़ते-बढ़ते दिल्ली, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और उत्तराखंड तक पहुंच चुकी है। उधर, केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दलों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है।

विरोध के बीच आरा के बिहिया रेलवे स्टेशन पर एक टिकट कार्यालय से तीन लाख रुपये की नकद लूट ली गई। टिकट काउंटर प्रभारी ने बताया कि  हम यात्रियों को टिकट दे रहे थे, अचानक भारी भीड़ ने पथराव किया और कार्यालय में आग लगा दी। उन्होंने 3 लाख रुपये लूट लिए।

सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई, अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की पहली दुर्घटना शुक्रवार को तीसरे दिन कई राज्यों में हुई, जिसमें ट्रेनों को आग लगा दी गई, सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई। कई हजारों ट्रैक और राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। कम से कम चार ट्रेनों दो बिहार में, एक उत्तर प्रदेश में और एक तेलंगाना में आग लगा दी गई।

'अग्निपथ' पर जारी बवाल के बीच बिहार सरकार ने 12 जिलों में इंटरनेट सेवा 48 घंटे के लिए बंद कर दी गई है। इसमें कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण में शामिल है। इन जिलों में 17 जून से 19 जून की दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा।

पश्चिम बंगाल में, प्रदर्शनकारियों ने भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर के आवास की ओर मार्च करने का प्रयास किया, जबकि एक भीड़ ने ओडिशा में एक छावनी क्षेत्र में प्रदर्शन किया।

सरकार ने बिना पेंशन लाभ के चार साल के अनुबंध पर थल सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा की। इसने कहा कि यह योजना राष्ट्र के सामने आने वाली भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए फिटर और युवा सैनिकों को लाएगी। हालांकि, बलों में नौकरी के इच्छुक लोग खुश नहीं हैं और वे पिछले कुछ दिनों से देश भर के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी ने दावा किया कि बड़े पैमाने पर हुई हिंसा विपक्षी दलों द्वारा भड़काए गए गुंडों की करतूत है। उन्होंने कहा, "भाजपा नेताओं पर लक्षित हमलों की और क्या व्याख्या है? बेतिया शहर में मेरे घर पर हमला किया गया था। खिड़की के शीशे और अंदर खड़ी एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। शुक्र है, अंदर कोई भी घायल नहीं हुआ। संजय जायसवाल (राज्य पार्टी अध्यक्ष) के एक भाई के स्वामित्व वाला पेट्रोल पंप ) में भी तोड़फोड़ की गई है।"  

बेतिया में जायसवाल के घर पर भी भीड़ ने हमला किया। स्थानीय सांसद जायसवाल ने दावा किया कि उन्होंने कई हमलावरों की पहचान की है जो "सेना के इच्छुक नहीं थे" और वे इमारत को "उड़ाने" के इरादे से आए थे। भाजपा नेताओं पर यह हमला पार्टी की विधायक अरुणा देवी के नवादा में पथराव की घटना में घायल होने के एक दिन बाद हुआ है, जहां उग्र भीड़ ने पार्टी कार्यालय को भी आग के हवाले कर दिया था।

पटना के बाहरी इलाके दीदारगंज में एक टोल प्लाजा और नवादा में एक पुलिस जीप को भी आग के हवाले कर दिया गया. बिहार के कई अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन हुए। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू) ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार से 'अग्निपथ' योजना की तत्काल समीक्षा करने और विरोध कर रहे युवाओं को आश्वस्त करने के लिए एक नई अपील की कि उनका भविष्य नई नीति से प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं होगा।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 200 ट्रेन का परिचालन प्रभावित हुआ. प्रदर्शनों के बाद से 35 ट्रेन रद्द की गईं और 13 की यात्रा डेस्टिनेशनल से पहले ही खत्म करनी पड़ी. उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना और बिहार से लेकर मध्य प्रदेश तक, देश के विभिन्न हिस्सों में आक्रोशित युवाओं की भीड़ ने ईंट-पत्थर फेंके। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भर्ती योजना को लेकर पैदा चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश की। अग्निपथ योजना पर सियासी बयानबाजी के बीच थल सेना प्रमुख मनोज पांडे ने भी साफ कर दिया है कि बहुत जल्द अग्निपथ योजना के लिए नोटिफिकेशन आएगा और इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए सैकड़ों उम्मीदवारों ने ओडिशा के कटक में रिंग रोड को अवरुद्ध कर दिया और शहर के छावनी क्षेत्र में होर्डिंग फाड़ दिए। विरोध प्रदर्शनों के बाद एक व्यक्ति की आत्महत्या से मौत हो गई, जिसके बारे में कहा जाता है, जिसने सेना द्वारा भर्ती अभियान के दौरान शारीरिक फिटनेस और चिकित्सा परीक्षण को मंजूरी दे दी थी और आशंका जताई थी कि 'अग्निपथ' की घोषणा के बाद इसे रद्द कर दिया जाएगा। कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया या पूरे क्षेत्र में रद्द कर दिया गया।

बिहार के हाजीपुर में मुख्यालय पूर्व मध्य रेलवे ज़ोन, जिसने गुरुवार दोपहर 3.30 बजे से सामान्य रेल यातायात बहाल करने की घोषणा की थी, फिर से उन ट्रेनों की सूची के साथ सामने आया, जिन्हें रद्द, शॉर्ट टर्मिनेट या डायवर्ट किया गया था। भीड़ ने लखीसराय और समस्तीपुर स्टेशनों पर दो ट्रेनों के 30 डिब्बों में आग लगा दी और बेतिया में एक रेलवे इंजन को आग लगा दी।

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सियालदह-बनगांव मार्ग पर ट्रेन सेवाएं शुक्रवार सुबह एक घंटे से अधिक समय तक बाधित रहीं क्योंकि छात्रों के एक समूह ने रेलवे पटरियों पर प्रदर्शन किया। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि झारखंड में शुक्रवार सुबह दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत जमशेदपुर में जुगसलाई रेलवे क्रॉसिंग के पास युवाओं द्वारा रेल पटरियों पर जाम लगाने के बाद हावड़ा-मुंबई मार्ग पर ट्रेन सेवाएं लगभग डेढ़ घंटे तक प्रभावित रहीं।

आंदोलन के कारण दुर्ग जाने वाली दक्षिण बिहार एक्सप्रेस और दानापुर जाने वाली टाटा-दानापुर एक्सप्रेस को तारानगर स्टेशन पर डेढ़ घंटे तक रोके रखा गया। बाद में प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त से मुलाकात कर योजना को वापस लेने की मांग की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad