Advertisement

जी20 सम्मेलन से पहले दिल्ली मेट्रो के पांच स्टेशनों पर खालिस्तानी नारे लिखे मिले, छानबीन में जुटी पुलिस

राजधानी दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के बीच दिल्ली मेट्रो के कम से कम पांच...
जी20 सम्मेलन से पहले दिल्ली मेट्रो के पांच स्टेशनों पर खालिस्तानी नारे लिखे मिले, छानबीन में जुटी पुलिस

राजधानी दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के बीच दिल्ली मेट्रो के कम से कम पांच स्टेशनों पर खालिस्तान से जुड़े नारे लिखे मिले। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी है। 9 और 10 सितंबर को इस सम्मेलन के आयोजन से पहले तैयारियां भी जोरों शोरों से जारी हैं। मगर इसी बीच हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है।

दिल्ली पुलिस द्वारा साझा की गई तस्वीरों में मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर "दिल्ली बनेगा खालिस्तान" और "खालिस्तान जिंदाबाद" जैसे नारे लिखे नजर आ रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा, "सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के रॉ फुटेज भी जारी किए, जिन्हें खालिस्तान समर्थक नारों से विरूपित किया गया था।"

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अज्ञात लोगों ने कम से कम पांच दिल्ली मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर ‘दिल्ली बनेगा खालिस्तान’ और ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ जैसे नारे लिख दिए। गौरतलब है कि इस घटना से दिल्ली में हड़कंप मच गया है।

दिल्ली पुलिस इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है। इसके अलावा खुफिया एजेंसियों ने भी छानबीन शुरू कर दी है। अधिकारी ने कहा, "संदिग्ध एसएफजे कार्यकर्ताओं ने खालिस्तान समर्थक नारों के साथ दिल्ली में शिवाजी पार्क से पंजाबी बाग तक कई मेट्रो स्टेशनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।"

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "यह कानून-व्यवस्था से जुड़ा मामला है। हम इसमें दिल्ली पुलिस का पूरा सहयोग करेंगे।" इस सम्मेलन में यूरोपीय संघ और आमंत्रित अतिथि देशों के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष एवं शीर्ष अधिकारियों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है।

इससे पहले पीएम मोदी दिल्लीवासियों से शनिवार को अपील की कि अगले महीने यहां जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के कारण कई देशों के नेताओं की मौजूदगी के कारण हो सकने वाली असुविधा के बावजूद वे इस आयोजन को सफल बनाने में मदद करें।

प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘‘पूरा देश जी20 शिखर सम्मेलन का मेजबान है, लेकिन मेहमान दिल्ली में आ रहे हैं। दिल्लीवासियों पर इस जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने की विशेष जिम्मेदारी है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश की प्रतिष्ठा पर तनिक भी आंच न आए।''

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पांच सितंबर से 15 सितंबर तक बहुत असुविधा होगी और उसके लिए मैं पहले से माफी मांगता हूं। वे हमारे मेहमान हैं। यातायात नियम बदल जाएंगे। आपको कई जगहों पर जाने से रोका जाएगा लेकिन कुछ चीजें जरूरी हैं।''

उन्होंने कहा, ‘‘जी20 में दिल्लीवासियों की बड़ी जिम्मेदारी है। यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि देश का तिरंगा शान से ऊंचा लहराता रहे।'' मेट्रो स्टेशनों का विरूपण ऐसे समय में हुआ है जब राष्ट्रीय राजधानी बी20 समिट इंडिया, 2023 की मेजबानी कर रही है।

बता दें कि तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन 25 अगस्त को शुरू हुआ और रविवार को समाप्त होगा। इस आयोजन में 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। अगले महीने राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन में 18 राष्ट्राध्यक्षों के भाग लेने की उम्मीद है।

G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और राजनयिकों के भाग लेने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad