Advertisement

जैसलमेर में भारत-पाक सीमा के पास वायुसेना का MiG21 विमान दुर्घटनाग्रस्त; प्रशिक्षण उड़ान के दौरान हुआ हादसा, दिए जांच के आदेश

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार  शाम करीब साढ़े आठ बजे राजस्थान के जैसलमेर में भारत...
जैसलमेर में भारत-पाक सीमा के पास वायुसेना का MiG21 विमान दुर्घटनाग्रस्त;  प्रशिक्षण उड़ान के दौरान हुआ हादसा, दिए जांच के आदेश

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार  शाम करीब साढ़े आठ बजे राजस्थान के जैसलमेर में भारत पाक सीमा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना  सुदाशिरि गांव की बताई जा रही है। यह हादसा प्रशिक्षण उड़ान के दौरान हुआ। वायु सेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं। पायलट की तलाश जारी है।

जैसलमेर के एसपी अजय सिंह ने बताया कि सैम थाना क्षेत्र के डेजर्ट नेशनल पार्क इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई।

यह पहली बार नहीं है जब मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इससे पहली इसी साल अगस्त में मिग-21 बाइसन विमान राजस्थान के बाड़मेक जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। मार्च 2021 में ग्वालियर एयरबेस पर एक मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। साल 2019 सितंबर में महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरने के बाद चौधरी का पुरा गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल रहे ग्रुप कैप्टन यशपाल सिंह नेगी और स्कवाड्रन लीडर शिवानंद घायल हो गए थे।

इसी महीने की शुरुआत में वायुसेना का एक और हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। यह हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर में हुआ था, जिसमें देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी। एक स्पेशल एयरक्राफ्ट के ज़रिए जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत नौ लोग दिल्ली से रवाना हुए थे। वह एयरफोर्स स्टेशन सुलूर पहुंचे थे। उसके बाद उन्होंने आगे के सफर के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया। कुल 14 लोग एयरफोर्स स्टेशन सुलूर से वेलिंगटन आर्मी कैंप के लिए हेलिकॉप्टर में बैठकर रवाना हुए. लेकिन वेलिंगटन आर्मी कैंप से करीब 16 किलोमीटर पहले ही हादसा हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad