Advertisement

दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा: प्रदूषण ने खतरनाक स्तर को भी किया पार, जानें आज का एक्यूआई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दीपावली पर पटाखों के प्रतिबंध के बावजूद रिकॉर्ड तोड़ पटाखे चलाए गए।...
दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा: प्रदूषण ने खतरनाक स्तर को भी किया पार, जानें आज का एक्यूआई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दीपावली पर पटाखों के प्रतिबंध के बावजूद रिकॉर्ड तोड़ पटाखे चलाए गए। जिसके बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई खतरनाक स्तर को पार कर गया है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों को आंखों में जलन औ सांस लेने में परेशानी हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने मंगलवार के आंकड़ों को जारी कर दिया है। इससे पहले बीते सोमवार को तीन इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, अभी भी दिल्ली में हवा का स्तर खतरनाक स्तर पर है। मंगलवार को आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 410, आईटीओ पर 430 और जहांगीरपुर इलाके में 428 एक्यूआई दर्ज हुआ है। वहीं  जहांगीरपुरी में सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। 

 

वहीं, इससे पहले सोमवार को तीन इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। इसमें जहांगीरपुरी में 419, मुंडका व आरके पुरम में 403 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, रोहिणी के अलावा 29 इलाकों में वायु सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इनमें रोहिणी में 400 वजीरपुर में 398, आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 3 व एनएसआईटी द्वारका में 397, नरेला में 398, बवाना में 394 व आया नगर में 393 एक्यूआई दर्ज किया गया, यह बेहद खराब श्रेणी है। मौसम में बदलाव के चलते दो इलाकों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसमें विवेक विहार 293 व दिलशाद गार्डन में 251 एक्यूआई दर्ज किया गया।

हवा की गति बढ़ने से दीपावली के दिन लोगों ने आठ वर्ष बाद साफ हवा में सांस ली। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 218 में दर्ज किया गया। यह खराब श्रेणी में है। वर्ष 2022 में दिवाली के दिन एक्यूआई 312 और वर्ष 2016 में 431 दर्ज किया गया था। रविवार को दिल्लीवासियों की सुबह साफ आसमान और धूप के साथ हुई। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह सात बजे 202 पर रहा, जो कम से कम तीन सप्ताह में सबसे अच्छा है। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad