Advertisement

गैस चैंबर में तब्दील हुई राजधानी: दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर, जानें आज का एक्यूआई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दिवाली के बाद से लगातार...
गैस चैंबर में तब्दील हुई राजधानी: दिल्ली की हवा में फिर घुला जहर, जानें आज का एक्यूआई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दिवाली के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। दिवाली के एक दिन पहले दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) घटकर 300 के नीचे पहुंच गया था, जो एक बार फिर से बढ़कर 400 के पार पहुंच गया।

दिल्ली में अभी भी ग्रेडेड रेस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) ग्रैप-4 की पाबंदियां लागू हैं। राष्ट्रीय राजधानी में तमाम पाबंदियों के बाद भी दिवाली पर हुई आतिशबाजी के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़कर गंभीर श्रेणी तक पहुंच गया है। दिल्ली से साथ-साथ नोएडा और एनसीआर के अन्य इलाकों का भी यही हाल है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 रहा।

मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के मुताबिक,  दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों में अगले 5 दिन मौसम सामान्य रहेगा। ऐसे में जब तक बारिश या तेज हवाएं नहीं चलेंगी तब तक प्रदूषण से राहत की उम्मीद नहीं है।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad