Advertisement

दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में हालत अब भी खस्ता, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज

दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता सोमवार को भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण...
दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में हालत अब भी खस्ता, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज

दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता सोमवार को भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार सुबह 8 बजे आरके पुरम इलाके में एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में 346 दर्ज किया गया। 

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में एक्यूआई सुबह 8 बजे 310 था। सीपीसीबी के मुताबिक, आईटीओ पर भी सुबह एक्यूआई 328 पर 'बहुत खराब' रेंज में दर्ज किया गया। इंडिया गेट की तस्वीरों में क्षेत्र में कोहरे की मोटी परत दिखाई दी, जिसके परिणामस्वरूप दृश्यता कम है।

इस बीच, शहर के कुछ हिस्सों में हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार देखा गया, क्योंकि अशोक विहार क्षेत्र में एक्यूआई सुबह 8:00 बजे 298 पर 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था, जबकि रविवार को एक्यूआई 8:00 बजे 327 दर्ज किया गया था। पूर्वाह्न। इसी तरह, नरेला में हवा की गुणवत्ता में नगण्य सुधार देखा गया क्योंकि क्षेत्र में एक्यूआई रविवार को 'बहुत खराब' 331 से घटकर सोमवार सुबह 8:00 बजे 'खराब' 300 पर आ गया।

सीपीसीबी ने बताया कि इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को शहर में कोहरे की मोटी परत छाए रहने के कारण, सुबह 8 बजे आरके पुरम-मुनिरका क्षेत्र में एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में 345 दर्ज किया गया। .

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में सुबह 8 बजे हवा की गुणवत्ता 315 थी। सीपीसीबी के अनुसार, आईटीओ पर एक्यूआई सुबह 8 बजे 324 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया, धौला कुआं का एक्यूआई भी 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले राष्ट्रीय राजधानी के लिए पूर्वानुमान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि 11 दिसंबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। इसने शहर भर में सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरे के साथ साफ आसमान की भविष्यवाणी की है।

शहर में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' के बीच देखी जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक 'अच्छा', 100 से 200 तक 'मध्यम', 200 से 300 तक 'खराब', 300 से 400 तक 'बहुत खराब' और 400 से 500 या इससे ऊपर को 'गंभीर' माना जाता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad