Advertisement

संजय राउत की टिप्पणी पर अजीत पवार का पलटवार, कहा- एमवीए गठबंधन पर तीनों पार्टियों ही मिलकर करेंगी फैसला

उद्धव ठाकरे की मर्जी तक महा विकास अघाड़ी गठबंधन बना रहेगा, सोमवार को संजय राउत के इस बयान पर राकांपा...
संजय राउत की टिप्पणी पर अजीत पवार का पलटवार, कहा-  एमवीए गठबंधन पर तीनों पार्टियों ही मिलकर करेंगी फैसला

उद्धव ठाकरे की मर्जी तक महा विकास अघाड़ी गठबंधन बना रहेगा, सोमवार को संजय राउत के इस बयान पर राकांपा नेता अजित पवार ने पलटवार किया है। पवार ने कहा, 'यह उनके (शिवसेना-यूबीटी के) प्रवक्ता की राय थी लेकिन मुझे लगता है कि गठबंधन के बारे में अंतिम फैसला एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सोनिया गांधी हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और उद्धव ठाकरे के पास है। पवार ने कहा कि तीन पार्टियां (शिवसेना यूबीटी, एनसीपी और कांग्रेस) एक साथ (2019 के चुनावों के बाद) आईं, अन्यथा सरकार नहीं बनती।

पत्रकारों से बात करते हुए, पवार ने यह भी कहा कि आम तौर पर, सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी को विपक्ष के नेता का पद मिलता है। उनसे पूछा गया था कि क्या शिवसेना (यूबीटी) एमएलसी मनीषा कयांडे के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना में शामिल होने के मद्देनजर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र परिषद में विपक्ष के नेता के पद के लिए दावा पेश करेगी।

रविवार को मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) के पूर्ण सत्र में बोलते हुए राउत ने कहा कि एमवीए गठबंधन तब तक बना रहेगा जब तक उद्धव ठाकरे चाहेंगे। पवार ने कहा , "चाहे वह राकांपा हो, कांग्रेस हो या शिवसेना या कोई भी राजनीतिक दल, उन्हें अपने पार्टी के आधार का विस्तार करने का अधिकार है लेकिन एमवीए के हिस्से के रूप में ऐसा करते समय ऐसा नहीं होना चाहिए कि अन्य (भाजपा और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना) को फायदा हो।"

यह पूछे जाने पर कि क्या राकांपा विधान परिषद में विपक्ष के नेता पद के लिए दावा पेश करेगी, पवार ने कहा, "आप मुझसे जो भी पूछ रहे हैं, हमने अभी तक इस पर कुछ भी तय नहीं किया है, लेकिन आपने इसे हमारे संज्ञान में लाएं है, हम इस पर विचार करेंगे"।

महाराष्ट्र विधायिका के अनुसार, 8 फरवरी, 2023 तक, 78 सदस्यीय परिषद में भाजपा के पास सबसे अधिक 22 एमएलसी हैं, इसके बाद शिवसेना के 11 विधायक हैं। एनसीपी के 9 एमएलसी, कांग्रेस के 8, जबकि तीन छोटे दलों के हैं, और 4 निर्दलीय हैं। 21 सीटें खाली हैं।

शिवसेना (यूबीटी) के दो एमएलसी- कयांदे और विप्लोव बाजोरिया- शिंदे खेमे में शामिल हो गए हैं। कयांडे को उनकी मूल पार्टी ने निष्कासित नहीं किया है। एमएलसी के रूप में उनका कार्यकाल जुलाई 2024 में समाप्त हो रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या इस मुद्दे पर चर्चा के लिए कोई बैठक बुलाई गई है, पवार ने कहा कि राकांपा की 21 जून की बैठक पहले से तय थी और हाल के घटनाक्रम से इसका कोई संबंध नहीं है।

विधानसभा में विपक्ष के नेता पवार ने कहा, "हम 9 जून को अहमदनगर में एक बैठक आयोजित करना चाहते थे, लेकिन बारिश के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब हमने 21 जून को चुनिंदा आमंत्रितों की बैठक रखी है, जो विधान सभा और विधान परिषद से संबंधित होगी।"

उन्होंने मानसून में देरी और फसलों की सिंचाई के लिए पानी की कमी पर चिंता व्यक्त की। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, "कोंकण जैसे क्षेत्रों में टैंकरों की मांग अधिक है। मानसून की देरी से शुरुआत से राज्य की चीनी मिलें प्रभावित होंगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad