Advertisement

गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बीच 54 साल पुराने जन्म और मृत्यु कानून में संशोधन 1 अक्टूबर से होगा लागू

जन्म और मृत्यु का पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 की अधिसूचना 1 अक्टूबर से लागू होगी। जो किसी शैक्षणिक...
गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बीच 54 साल पुराने जन्म और मृत्यु कानून में संशोधन 1 अक्टूबर से होगा लागू

जन्म और मृत्यु का पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 की अधिसूचना 1 अक्टूबर से लागू होगी। जो किसी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, मतदाता सूची तैयार करने, आधार संख्या, विवाह के पंजीकरण या नियुक्ति के लिए एकल दस्तावेज के रूप में जन्म प्रमाण पत्र और सरकारी नौकरी के लिए उपयोग की अनुमति देता है। सरकारी नौकरी के लिए अधिसूचना 1 अक्टूबर से लागू होगी। विधेयक का उद्देश्य पंजीकृत जन्म और मृत्यु का एक राज्य और राष्ट्रीय स्तर का डेटाबेस बनाना है।

1969 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार, 54 साल पुराने कानून में संशोधन करने वाला विधेयक संसद द्वारा पारित किया गया और इसे भारत के राष्ट्रपति की सहमति मिल गई है। जबकि सरकार का दावा है कि विधेयक नागरिकों के लिए मुफ्त राशन और अन्य सब्सिडी तक अधिक पहुंच की अनुमति देगा और वर्तमान डेटाबेस में दोहराव को ख़त्म करने के लिए, गोपनीयता कार्यकर्ताओं ने चिंता व्यक्त की है कि डेटाबेस के निर्माण से आबादी के कुछ हिस्से सूची से बाहर हो सकते हैं।

जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, 2023 का उद्देश्य सार्वजनिक सेवाओं के पारदर्शी वितरण में मदद करने और अन्य डेटाबेस को अद्यतन करने के लिए मृत्यु और जन्म के लिए एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है। राष्ट्रीय डेटाबेस को जनसंख्या रजिस्टर, मतदाता सूची, राशन कार्ड और अधिसूचित किसी भी अन्य राष्ट्रीय डेटाबेस सहित अन्य डेटाबेस तैयार करने या बनाए रखने वाले अन्य अधिकारियों को उपलब्ध कराया जा सकता है।

अधिनियम भारत के रजिस्ट्रार-जनरल की नियुक्ति का भी प्रावधान करता है जो जन्म और मृत्यु के पंजीकरण के लिए सामान्य निर्देश जारी कर सकता है और पंजीकृत जन्म और मृत्यु का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाए रखेगा।

विधेयक पेश करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि जन्म और मृत्यु को विनियमित करने वाले कानून में 1969 के बाद से संशोधन नहीं किया गया है और तकनीकी प्रगति के साथ, कानून को और अधिक नागरिक अनुकूल बनाने की आवश्यकता है। मंत्री ने इन डेटाबेसों को डिजिटल बनाने का मामला बनाया। मंत्री ने यह भी कहा कि विधेयक नागरिकों को सामाजिक लाभ पहुंचाने में दक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। इसका उद्देश्य देश के वर्तमान डेटाबेस में दोहराव और त्रुटियों पर अंकुश लगाना है।

कार्यकर्ताओं का कहना है कि माता-पिता और जन्म की सूचना देने वाले व्यक्ति के आधार विवरण को बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र से जोड़ने का प्रस्ताव निजता के अधिकार का उल्लंघन है। जन्म प्रमाण पत्र के मामले में, जन्म की सूचना देने वाला व्यक्ति या मुखबिर किसी नर्सिंग होम का प्रभारी डॉक्टर, किसी होटल का प्रबंधक या उस स्थान का प्रबंधक हो सकता है जहां बच्चे का जन्म हुआ है। एक बार यह विधेयक लागू हो जाएगा तो इन सूचना देने वालों का आधार विवरण बच्चे के आधार से जोड़ दिया जाएगा। जैसा कि पीआरएस इंडिया नोट करता है, यह इन अधिकारियों के निजता के अधिकार का असंगत रूप से उल्लंघन कर सकता है।

शोध में गोपनीयता का एक और उल्लंघन जो नोट किया गया वह किसी व्यक्ति के आधार को सभी डेटाबेस से जोड़ने के संबंध में था। जैसा कि ऊपर बताया गया है, जन्म और मृत्यु के राष्ट्रीय डेटाबेस को अन्य डेटाबेस (जैसे मतदाता सूची और राशन कार्ड) बनाए रखने वाले अधिकारियों के साथ साझा करने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन ऐसा साझाकरण व्यक्ति की सहमति के बिना किया जाता है।

विधेयक में जन्म प्रमाण पत्र को आयु का एकमात्र निर्णायक प्रमाण बनाने का भी प्रावधान है, जिसका उपयोग मतदान, राशन, स्कूलों में प्रवेश आदि जैसे अन्य लाभों तक पहुंचने के लिए किया जाएगा। इसलिए यदि किसी व्यक्ति के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है, तो वह वोट नहीं दे पाएगा, या स्कूल में प्रवेश, शादी या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा। "ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां किसी बच्चे का जन्म पंजीकृत किया गया था, लेकिन वे घर से भाग गए, या प्राकृतिक आपदा में अपने माता-पिता को खो दिया। यदि ऐसा बच्चा स्कूल में दाखिला लेना चाहता है, तो उनकी उम्र निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है," पीआरएस शोध नोट करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad