Advertisement

राहुल के कुत्ते-बिस्किट विवाद के बीच, उस बैठक की पुरानी यादें जिसने हिमंत को कांग्रेस से कर दिया बाहर

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के असम चरण को लेकर राहुल गांधी के साथ तीखी नोकझोंक के कुछ दिनों बाद, राज्य के...
राहुल के कुत्ते-बिस्किट विवाद के बीच, उस बैठक की पुरानी यादें जिसने हिमंत को कांग्रेस से कर दिया बाहर

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के असम चरण को लेकर राहुल गांधी के साथ तीखी नोकझोंक के कुछ दिनों बाद, राज्य के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने इस बार "बिस्किट" को लेकर कांग्रेस नेता पर नया हमला बोला है।

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी इस समय अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर हैं, जो 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई और वर्तमान में इसके झारखंड चरण में है। यात्रा 67 दिनों में 6,713 किमी की यात्रा करके 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

झारखंड में राहुल गांधी की यात्रा का एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें वह एक पिल्ले को दुलारते और उसे बिस्किट देते दिख रहे हैं। जैसे ही पिल्ला दूर जाता है, गांधी को भीड़ के बीच उन्हें संबोधित कर रहे एक समर्थक को बिस्किट सौंपते देखा जा सकता है।

एक्स पर एक पोस्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जिसमें दावा किया गया था कि राहुल गांधी ने एक बार हिमंत बिस्वा सरमा को भी अपने पालतू कुत्ते के साथ उसी प्लेट में बिस्कुट खिलाया था, असम के सीएम ने कहा कि जब वह कांग्रेस का हिस्सा थे तो पूरा गांधी परिवार ऐसा नहीं कर सकता था।

कहा जाता है कि 2015 में राहुल गांधी के साथ एक कुख्यात मुलाकात, जब हिमंत बिस्वा सरमा अभी भी कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, ने असम के वर्तमान सीएम को पार्टी से इस्तीफा देने के लिए प्रेरित किया था। हिमंत बिस्वा सरमा ने आरोप लगाया था कि उन्हें राहुल गांधी के पालतू कुत्ते "पिडी" के समान प्लेट से बिस्कुट पेश किया गया था।

ऐसा कहा जाता है कि हिमंत बिस्वा सरमा, जो उस समय भी कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, ने 2015 के असम विधानसभा चुनावों से पहले असम की कठिनाइयों को संबोधित करने के लिए राहुल गांधी से मुलाकात की थी।

जिस पोस्ट को पढ़ने के लिए हिमंत बिस्वा सरमा ने उत्तर दिया, "कितनी बेशर्मी... पहले, राहुल गांधी ने @हिमंतबिस्वा जी को अपने पालतू कुत्ते के साथ एक ही प्लेट में बिस्कुट खिलाए?  पिडी... फिर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गेजी ने पार्टी कार्यकर्ताओं की तुलना कुत्तों से की?? और अब, शहजादा बिस्कुट देते हैं? एक कुत्ते ने एक पार्टी कार्यकर्ता को अस्वीकार कर दिया... यह उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं, समर्थकों और मतदाताओं के लिए उनका सम्मान है?"

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने जवाब देते हुए कहा, "पल्लवी जी, न केवल राहुल गांधी बल्कि पूरा परिवार मुझे वह बिस्किट नहीं खिला सका। मुझे गर्व है कि मैं असमिया और भारतीय हूं। मैंने खाने से इनकार कर दिया और कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।" कांग्रेस छोड़ने के बाद कई साक्षात्कारों में हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया था कि राहुल गांधी पार्टी के प्रमुख मुद्दों को लेकर गंभीर नहीं हैं।

असम के सीएम को सेंटिनलसाम रिपोर्ट में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था,"लेकिन मीटिंग के दौरान मैंने देखा कि राहुल को शुरू से ही मीटिंग में कोई खास दिलचस्पी नहीं थी. वह कुत्ते के साथ खेल रहे थे.. वैसे भी, कुछ समय बाद हमें चाय और बिस्किट दिए गए, कुत्ता चला गया मैं टेबल तक गया और प्लेट से एक बिस्किट उठाया, तो राहुल ने मेरी तरफ देखा और मुस्कुराने लगा और इसलिए मैं सोच रहा था कि वह क्यों मुस्कुरा रहा है, मैं अपने कप के साथ यह सोचकर इंतजार कर रहा था कि राहुल कॉलिंग बेल दबाएंगे और किसी से प्लेट बदलने के लिए कहेंगे।''

कुत्ते को खाना खिलाने के विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने कुत्ते के माता-पिता को बिस्किट दिया और कुत्ते ने उनके हाथ से बिस्किट खा लिया। राहुल गांधी ने पूछा, ''इसमें समस्या क्या है?'' "...मैंने कुत्ते और मालिक को बुलाया। कुत्ता घबराया हुआ था, कांप रहा था और जब मैंने उसे खिलाने की कोशिश की, तो कुत्ता डर गया। इसलिए मैंने कुत्ते के मालिक को बिस्कुट दिए और कुत्ते ने उसके हाथ से बिस्कुट खा लिया। मुझे नहीं लगता समझ नहीं आ रहा कि इसमें माजरा क्या है।" बीजेपी के इस आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि वह आदमी कांग्रेस कार्यकर्ता था, राहुल गांधी ने कहा, "नहीं, वह कांग्रेस कार्यकर्ता कहां था। मैं कुत्तों के प्रति बीजेपी के जुनून को नहीं समझता।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad