Advertisement

अमित शाह ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी गरीबों और पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति करने के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल...
अमित शाह ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी गरीबों और पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति करने के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बृहस्पतिवार को आलोचना की और कहा कि विपक्षी दल अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ा रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों तथा पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं।

शाह ने कहा कि आगामी चुनाव में लोगों को उन नेताओं के बीच चयन करना होगा जिनमें से एक ने समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए काम किया है और दूसरों ने अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ाया है। शाह मंडला (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के लिए एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘एक तरफ एक टीम है जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं और दूसरी तरफ एक टीम का नेतृत्व कांग्रेस पार्टी कर रही है। ‘घमंडिया’ गठबंधन का एकमात्र उद्देश्य अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ़ाना है, जबकि मोदी का एकमात्र उद्देश्य गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और समाज के हर वर्ग को आगे बढ़ाना है।’’ शाह ने दावा किया कि मोदी शासन के 10 साल में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आ गए हैं।

उन्होने कहा कि अकेले मध्य प्रदेश में 95 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि सहायता दी गई। उन्होंने कहा कि 70 लाख महिलाओं को उनके घरों में नल से जल की सुविधा मिली और चार करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी वाली आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने के लिए देश में 80 लाख घरों में शौचालयों का निर्माण किया और 88 लाख बहनों और माताओं को धुआं मुक्त रसोई के लिए एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराए गए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 82 लाख लाभार्थियों को घर उपलब्ध कराए और गरीबों के कल्याण के लिए कई अन्य कदम भी उठाए। भाजपा के वरिष्ठ नेता शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश के 70-80 करोड़ लोगों को हर महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम मुफ्त राशन मुहैया करा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि कांग्रेस ने लंबे समय तक देश में शासन किया है, लेकिन उसने आदिवासी समुदाय के लिए कुछ नहीं किया है। शाह ने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि उनकी पार्टी ने आदिवासी समुदाय के लिए क्या किया है। यह भाजपा सरकार ही थी जिसने ओडिशा की एक आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू को देश का राष्ट्रपति बनाया।’’

उन्होंने कहा कि यह अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार थी जिसने देश में आदिवासी कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन किया और मोदी सरकार ने आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की याद में ‘आदिवासी गौरव दिवस’ मनाने की प्रथा शुरू की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad