Advertisement

चीनी मीडिया के एक और दुष्प्रचार का हुआ खुलासा, भारतीय सेना ने कहा- LAC पर एक भी रोबॉट सैनिक नहीं दिखा

चीन के मीडिया के एक और दुष्प्रचार का खुलासा हुआ है। चीन की ओर से कहा गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा...
चीनी मीडिया के एक और दुष्प्रचार का हुआ खुलासा, भारतीय सेना ने कहा- LAC पर एक भी रोबॉट सैनिक नहीं दिखा

चीन के मीडिया के एक और दुष्प्रचार का खुलासा हुआ है। चीन की ओर से कहा गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर उसने रोबोट सैनिक तैनात किए हैं। इस पर भारतीय सेना ने कहा है कि उनको अभी तक एलएसी पर कोई चीनी रोबोटिक सैनिक नहीं दिखा है। हालांकि सेना ने ये माना है कि चीन कोई रोबोट तैनात करता है तो ये उसके सैनिकों को भीषण ठंड से बचाने में काफी मददगार हो सकता है।

हाल ही मे चीनी मीडिया ने ये दावा किया है कि उसकी सेना ने सीमा पर रोबोटि सैनिकों को तैनात किया है। भारतीय सुरक्षा बलों के उच्चपदस्थ सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि सीमाओं पर चीन की तरफ कहीं भी रोबॉट सैनिक नहीं दिखा है।

दरअसल, चीनी सेना के शीर्ष अधिकारी लगातार दूसरे वर्ष अपने सैनिकों को भारतीय सीमा पर माइनस 20 से माइनस 40 डिग्री सेल्सियस ठंड में तैनात रहने को मजबूर कर रहे हैं जबकि ये सैनिक इतनी ठंड में रहने को अभ्यस्त नहीं हैं। यहां तापमान शून्य से 20 से 40 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है। ऐसे में चीनी सैनिकों को अपने बैरक से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। कई स्थानों पर तो वे कुछ देर के लिए बाहर आ पाते हैं औप फिर अंदर चले जाते हैं।

बीते साल सर्दियों के बाद यहां तैनात 90 फीसदी सैनिकों को वापस भेजना पड़ा था क्योंकि ये ठंड के चलते कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ गए थे। पैंगोंग झील इलाके में संघर्ष की जगह पर भी चीनी सैनिकों को हर दिन बदल दिया जाता था और काफी ऊंचाई वाले उस इलाके में चीनी सैनिकों की गतिविधियां भी काफी सीमित कर दी गई थीं। इसके चलते रोबोट सैनिकों की बात को चीनी मीडिया की तरफ से हवा दी गई। इसके पहले भी चीन के कई दुष्प्रचार सामने आ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad