Advertisement

बी20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- भारत हरित ऊर्जा पर कर रहा है ध्यान केंद्रित; क्रिप्टो, एआई के नैतिक उपयोग पर वैश्विक ढांचे का किया आह्वान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली में बी20 समिट इंडिया 2023 को संबोधित किया और देश में...
बी20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- भारत हरित ऊर्जा पर कर रहा है ध्यान केंद्रित;  क्रिप्टो, एआई के नैतिक उपयोग पर वैश्विक ढांचे का किया आह्वान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली में बी20 समिट इंडिया 2023 को संबोधित किया और देश में व्यापार के विभिन्न पहलुओं के बारे में बात की, जिसमें हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित किया गया, जबकि उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी पर एक वैश्विक ढांचे और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के नैतिक उपयोग का भी आह्वान किया। प्रधान मंत्री ने वर्ष में एक बार 'अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता देखभाल दिवस' मनाने और कार्बन क्रेडिट व्यापार की मौजूदा प्रथा को छोड़कर 'ग्रीन क्रेडिट' पर स्विच करने का भी आह्वान किया।

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उद्योग 4.0 के युग में भारत डिजिटल क्रांति का चेहरा बन गया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि देश एक कुशल और भरोसेमंद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बनाने में महत्वपूर्ण स्थिति में पहुंच गया है।

पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन में व्यापार के महत्व के बारे में बात की, उन्होंने कहा, "व्यवसाय संभावनाओं को समृद्धि में, बाधाओं को अवसरों में, आकांक्षाओं को उपलब्धियों में बदल सकते हैं, चाहे वे छोटे हों या बड़े।" आगे उन्होंने बताया, "इसरो ने अहम भूमिका निभाई लेकिन इसके साथ ही भारतीय उद्योग, एमएसएमई और निजी कंपनियों ने भी इस मिशन में योगदान दिया। यह विज्ञान और उद्योग दोनों की सफलता है।"

तब उन्होंने उल्लेख किया कि व्यावसायिक निर्णय ग्रह-समर्थक होने के उद्देश्य से लिए जाने चाहिए और तभी मौजूदा समस्याओं का समाधान होगा। उन्होंने कहा, "यह सोचना हमारी जिम्मेदारी है कि हमारे फैसलों का हमारी धरती पर क्या असर होगा. जब हमारी जीवनशैली और कारोबार ग्रह अनुकूल होंगे तो हमारी कई समस्याएं हल हो जाएंगी।"

पीएम मोदी ने वैश्विक बाजार में भारत की भूमिका के बारे में भी बात की, उन्होंने कहा, "क्या जरूरत के समय बाधित होने पर आपूर्ति श्रृंखला को कुशल कहा जा सकता है? भारत इस समस्या का समाधान है। कुशल और विश्वसनीय वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है।”

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "हम भारत में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में सौर ऊर्जा की सफलता को दोहराना है। पीएम मोदी ने कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग की मौजूदा प्रथा को छोड़कर 'ग्रीन क्रेडिट' पर स्विच करने का भी सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने कहा, "क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी एक चुनौती है। इस मामले में अधिकतम एकीकृत दृष्टिकोण की जरूरत है। मुझे लगता है कि एक वैश्विक ढांचा तैयार करने की जरूरत है, जिसमें सभी हितधारकों के हितों का ख्याल रखा जाए।"

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नैतिक उपयोग को और आगे बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, "आज दुनिया एआई को लेकर बहुत उत्साह दिखा रही है। लेकिन उत्साह के बीच कुछ नैतिक विचार भी हैं। स्किलिंग और री-स्किलिंग को लेकर एल्गोरिदम पूर्वाग्रह और समाज पर इसके प्रभाव को लेकर चिंता जताई जा रही है।" ऐसे मुद्दों को भी मिलकर सुलझाना होगा।”

मोदी ने व्यावसायिक समुदायों और सरकारों से नैतिक एआई के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया क्योंकि "हमें विभिन्न क्षेत्रों में संभावित व्यवधानों को समझना होगा। इस समस्या को वैश्विक ढांचे के तहत हल करना होगा।" पीएम मोदी ने व्यापारिक समुदाय से एक सवाल पूछा, "क्या हर साल, वैश्विक व्यवसाय उपभोक्ताओं और उनके बाजारों की भलाई के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए एक साथ आ सकते हैं?"

उन्होंने साल में एक दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता देखभाल दिवस' के रूप में मनाने का सुझाव दिया और कहा कि वैश्विक व्यापार को उपभोक्ता के हितों के बारे में बात करने के लिए एक दिन तय करना चाहिए। उन्होंने कहा, "व्यवसाय सफलतापूर्वक सीमाओं और सीमाओं से परे चले गए हैं। अब व्यवसायों को निचले स्तर से आगे ले जाने का समय आ गया है। यह केवल आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करके ही किया जा सकता है।"

समावेशिता के बारे में बोलते हुए, पीएम मोदी ने घोषणा की, "हमारे पास समावेशिता का दृष्टिकोण है और उस दृष्टिकोण के साथ, हमने अफ्रीकी देशों को उनकी स्थायी सदस्यता के लिए #G20Summit के लिए आमंत्रित किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad