Advertisement

बहराइच हिंसा: उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद 5 संदिग्ध गिरफ्तार, गोली लगने से घायल 2 गोली

उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद बहराइच हिंसा मामले में पांच संदिग्धों को गुरुवार को गिरफ्तार...
बहराइच हिंसा: उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद 5 संदिग्ध गिरफ्तार, गोली लगने से घायल 2 गोली

उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद बहराइच हिंसा मामले में पांच संदिग्धों को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया, जिसमें से दो गोली लगने से घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि आरोपी कथित तौर पर नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे, जिसकी सीमा उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से लगती है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश ने एक समाचार चैनल से कहा, "पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।" मुठभेड़ के बारे में उन्होंने कहा, "मुझे गोलीबारी और गोली लगने की सूचना मिली है।" उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल के प्रमुख यश ने कहा कि हत्या और उसके बाद हुई हिंसा की जांच कर रही बहराइच पुलिस ने पहले ही नेपाल में एक आरोपी के लिंक की पुष्टि कर ली है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान मोहम्मद फहीन, मोहम्मद सरफराज और अब्दुल हमीद के रूप में हुई है, जिनका नाम एफआईआर में आरोपी है - और दो अन्य मोहम्मद तालीम उर्फ सबलू और मोहम्मद अफजल। बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने संवाददाताओं को बताया कि जिले के नानपारा इलाके में हुई मुठभेड़ में सरफराज और तालीम घायल हो गए। उन्होंने इस बारे में और कुछ नहीं बताया।

स्थानीय स्वास्थ्य सेवा केंद्र के एक डॉक्टर ने कहा, "दो लोगों को दोपहर करीब 2.35 बजे यहां लाया गया। उनमें से एक का नाम सरफराज और दूसरे का नाम मोहम्मद तालिब था। उनमें से एक के बाएं पैर में और दूसरे के दाहिने पैर में चोटें थीं।" उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "गोली अभी भी शरीर के अंदर है। मैंने उन्हें एक्स-रे और आगे की देखभाल के लिए बहराइच के जिला अस्पताल में रेफर कर दिया है। दोनों की हालत सामान्य है।"

बहराइच जिले की महसी तहसील के महाराजगंज में रविवार को कथित तौर पर दुर्गा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान पूजा स्थल के बाहर तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर हिंसा भड़क गई। स्थानीय निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) जो उस समूह का हिस्सा थे, की गोली लगने से मौत हो गई, जिसके बाद इलाके में तोड़फोड़ और आगजनी शुरू हो गई और भीड़ ने कई घरों, दुकानों, शोरूम, अस्पतालों और वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

इस बीच, मिश्रा पर गोली चलाने के आरोपी मकान मालिक अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार ने कहा, "कल शाम करीब 4 बजे मेरे पिता और दो भाइयों सरफराज और फहीम और एक अन्य युवक को यूपी एसटीएफ ने उठा लिया।" "मेरे पति और देवर को पहले ही उठा लिया गया है। उनके बारे में कोई खबर नहीं है। हमें डर है कि वे मुठभेड़ में मारे गए होंगे," उसने एक वीडियो में दावा किया।

मुठभेड़ के तुरंत बाद, समाजवादी पार्टी ने राज्य में "बड़े पैमाने पर अपराध" का हवाला देते हुए सोशल मीडिया पर सवाल उठाया और पूछा कि क्या कानून और व्यवस्था के मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए "दंगे और मुठभेड़" किए जा रहे हैं। सपा के मीडिया सेल ने एक्स पर लिखा, "भाजपा-योगी सरकार में अपराध चरम पर हैं, महिलाओं, बहन-बेटियों के जेवर चोरी और छीने जा रहे हैं। क्या इन अपराधों से जनता का ध्यान हटाने के लिए दंगे भड़काए जा रहे हैं और क्या मामले को दबाने के लिए एनकाउंटर किए जा रहे हैं?" इसके साथ ही एक हिंदी समाचार की क्लिप भी लगाई गई है, जिसका शीर्षक है: "मुजफ्फरनगर में राज्यमंत्री के घर के पास बदमाशों ने दवा व्यापारी से चेन लूटी"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad