Advertisement

बाटला हाउस एनकाउंटर: पुलिस इंस्पेक्टर मोहनचंद शर्मा की हत्या में IM आतंकी आरिज खान दोषी करार

चर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर से जुड़े एक मामले में दिल्‍ली की साकेत अदालत ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी...
बाटला हाउस एनकाउंटर: पुलिस इंस्पेक्टर मोहनचंद शर्मा की हत्या में IM आतंकी आरिज खान दोषी करार

चर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर से जुड़े एक मामले में दिल्‍ली की साकेत अदालत ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी आरिज खान को दोषी करार दिया। अदालत ने कहा कि यह साबित हो गया है कि आरिज खान और उसके सहयोगियों ने जान-बूझकर सरकारी कर्मचारियों को चोट पहुंचाई और इंस्‍पेक्‍टर मोहन चंद शर्मा पर गोली चलाई जिससे उनकी जान गई। एनकाउंटर के समय आरोपी  भागने में कामयाब हो गया था।

आरिज खान को कितनी सजा होगी, अदालत इसकी घोषणा 15 मार्च को दोपहर 12 बजे करेगी। एक दशक तक कथित तौर पर फरार रहने के बाद फरवरी 2018 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार किया था। अदालत ने आज आरिज खान को हत्या, हत्या का प्रयास, सरकारी कर्मचरियों पर हमला, सरकारी कर्मचारी के काम में बाधा डालने, सरकारी अधिकारी को गंभीर रूप से जख्मी करने, आर्म्स एक्ट समेत अन्य आरोपों में दोषी करार दिया है।

पिछले साल सितंबर में कोर्ट के सामने आरिज खान ने कहा था कि उसे झूठे मामले में फंसाया गया है। पटियाला हाउस कोर्ट में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश संदीप यादव के समक्ष अंतिम दलील के दौरान उसने कहा था कि उस समय उसके फ्लैट से संबंधित होने या वहां उसकी उपस्थिति साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है। अदालत ने आठ साल पहले एक अन्य आतंकवादी शहजाद अहमद को मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को 19 सितंबर को सूचना मिली थी कि इंडियन मुजाहिद्दीन के पांच आतंकी बाटला हाउस के एक फ्लैट में किराए पर मकान लेकर रह रहें हैं। 19 सितंबर 2008 की सुबह इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा आतंकियों को पकड़ने के लिए टीम लेकर बाटला हाउस में बिल्डिंग नंबर एल-18 के फ्लैट नंबर 108 में पहुंचे। उसी समय आतंकियों के साथ मुठभेड़ में उन्हें तीन गोलियां लग गईं। बाद में इलाज के दौरान उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया था। इस दौरान दो आतंकियों को मार गिराया गया था।

बता दें कि आरिज खान 2008 में दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद और यूपी की अदालतों में हुए धमाकों का मुख्य साजिशकर्ता है। इन धमाकों में 165 लोग मारे गए थे और 535 लोग घायल हो गए थे। उस वक्त आरिज खान पर 15 लाख रुपये का इनाम था और इसके खिलाफ इंटरपोल के जरिये रेड कॉर्नर नोटिस निकला गया था। आजमगढ़ के रहने आरिज खान उर्फ जुनैद को स्पेशल सेल की टीम ने फरवरी 2018 में गिरफ्तार किया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad