Advertisement

बंगाल के राज्यपाल ने चिकित्सकों से अनशन समाप्त करने का किया आग्रह; आरजी कर मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाने का किया वादा

पिछले पांच दिनों से अनशन के कारण स्वास्थ्य की बिगड़ती स्थिति से चिंतित पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी...
बंगाल के राज्यपाल ने चिकित्सकों से अनशन समाप्त करने का किया आग्रह; आरजी कर मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाने का किया वादा

पिछले पांच दिनों से अनशन के कारण स्वास्थ्य की बिगड़ती स्थिति से चिंतित पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने जूनियर चिकित्सकों से अनशन समाप्त करने का आग्रह किया है और उन्हें अपने स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना अपना विरोध जारी रखने की सलाह दी है, राजभवन के एक सूत्र ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बोस की यह अपील कुछ जूनियर डॉक्टरों द्वारा संकट में हस्तक्षेप करने के आग्रह के बाद आई है।

इसके बाद, वह धर्मतला में अनशन स्थल पर जूनियर डॉक्टरों के पास गए और उन्हें स्थिति से निपटने के लिए सभी हितधारकों को शामिल करते हुए जल्द ही एक शांति बैठक आयोजित करने का आश्वासन दिया।

अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "राज्यपाल शनिवार से अनशन कर रहे आंदोलनकारी युवा चिकित्सकों की बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति से बहुत चिंतित हैं। बंगाल के लोगों, भारत के नागरिक समाज और एक पिता के रूप में, उन्होंने भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से भूख हड़ताल समाप्त करने की अपील की।" उन्होंने उनसे कहा कि वे अपनी स्वास्थ्य स्थिति को प्रभावित किए बिना अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखें।

उन्होंने कहा, "बोस ने संकट को समाप्त करने के लिए एक व्यवहार्य कार्य योजना तैयार करने के लिए सभी संबंधित पक्षों के साथ शांति बैठक आयोजित करने का वादा किया है। बैठक जल्द ही होगी।" उन्होंने कहा कि बैठक का स्थान और समय जल्द ही तय किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, "बोस ने बैठक के दौरान कहा कि लोगों की शक्ति सत्ता में बैठे लोगों से अधिक है। कहीं भी अन्याय हर जगह न्याय के लिए खतरा है।" बैठक के दौरान, आंदोलनकारी युवा चिकित्सकों ने बोस को अपनी दस मांगों की एक सूची सौंपी और समस्याओं के संभावित स्थायी समाधान का अनुरोध किया।

प्रदर्शनकारी चिकित्सक आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मृत महिला चिकित्सक के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं, इसके अलावा स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को तत्काल हटाने की मांग कर रहे हैं।

उनकी अन्य मांगों में राज्य के सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों के लिए एक केंद्रीकृत रेफरल प्रणाली की स्थापना, एक बिस्तर रिक्ति निगरानी प्रणाली का कार्यान्वयन और कार्यस्थलों पर सीसीटीवी, ऑन-कॉल रूम और वॉशरूम के लिए आवश्यक प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए टास्क फोर्स का गठन शामिल है।

वे अस्पतालों में पुलिस सुरक्षा बढ़ाने, स्थायी महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती करने और डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने की भी मांग कर रहे हैं। आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 9 अगस्त को एक साथी चिकित्सक की बलात्कार-हत्या के बाद जूनियर डॉक्टरों ने काम बंद कर दिया था। राज्य सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन मिलने के बाद 21 सितंबर को उन्होंने 42 दिनों के बाद अपना आंदोलन समाप्त कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad