Advertisement

भाजपा-जजपा सरकार किसान विरोधी, दुष्यंत चौटाला स्वार्थ के लिए सत्ता से 'चिपके': सुरजेवाला

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बृहस्पतिवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता...
भाजपा-जजपा सरकार किसान विरोधी, दुष्यंत चौटाला स्वार्थ के लिए सत्ता से 'चिपके': सुरजेवाला

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बृहस्पतिवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला पर निशाना साधते हुए कहा कि वह किसानों के हमदर्द होने की बात करते हैं लेकिन अपने स्वार्थ के लिए सत्ता से ‘‘चिपके’’ हैं।

सुरजेवाला ने राज्य में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को "किसान विरोधी" करार दिया और कहा कि किसानों को अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

कांग्रेस नेता ने कहा, जब वे एमएसपी मांगते हैं, जो उनका अधिकार है, तो उन्हें लाठियां मिलती हैं। वह सूरजमुखी के बीज के लिए एमएसपी की अपनी मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में एक राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करने वाले प्रदर्शनकारी किसानों पर हाल के लाठीचार्ज का जिक्र कर रहे थे।

उन्होंने मनोहर लाल खट्टर की भाजपा नीत सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "जब आपको एमएसपी पर फसल नहीं खरीदनी है तो एमएसपी की घोषणा क्यों की जाती है। एमएसपी के लिए किसानों को सड़कों पर संघर्ष करना पड़ता है। किसान नेताओं को गिरफ्तार किया गया और किसानों पर लाठियां बरसाई गईं।"

उन्होंने कैथल में बुधवार रात पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की एक सभा को संबोधित करते हुए चौटाला पर हमला करते हुए कहा, "किसानों का हमदर्द होने की बात करने वाला अपने स्वार्थ के लिए सत्ता से चिपका हुआ है।"

किसानों के मुद्दों पर चौटाला और भाजपा-जजपा सरकार की आलोचना करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि यद्यपि उनके द्वारा उनका ''हर दिन अपमान'' किया जाता है, वह जाकर उनकी ''गोद'' में बैठते हैं, केवल सत्ता की अपनी भूख के लिए।

अब निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ 2020 के किसान आंदोलन के दौरान, कांग्रेस ने चौटाला से भाजपा के साथ गठबंधन सरकार छोड़ने और आंदोलन का समर्थन करने का आग्रह किया था।

सुरजेवाला की टिप्पणी भाजपा और जेजेपी के बीच मतभेदों के संकेतों के बीच भी आई है, जो दोनों दलों के कई नेताओं के हालिया बयानों के बाद सामने आया है। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में मौजूदा व्यवस्था द्वारा सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता के लंबे-चौड़े दावों के बावजूद, पिछले कुछ वर्षों में भर्ती में कई अनियमितताएं सामने आई हैं।

2024 के विधानसभा चुनावों में हरियाणा में कांग्रेस की सत्ता में वापसी का भरोसा जताते हुए और कर्नाटक में पार्टी की जीत का जिक्र करते हुए सुरजेवाला ने कहा, "हरियाणा में भी हमें केवल सरकार नहीं बदलनी है, बल्कि हमें सरकार बदलनी है।" प्रणाली।"

उन्होंने कहा, "अगर हम हरियाणा के ढाई करोड़ लोगों के आंसू नहीं पोंछ सकते तो हमें सत्ता में आने का कोई अधिकार नहीं है।" सुरजेवाला ने कहा कि कर्नाटक की तरह, जहां वह राज्य के प्रभारी थे, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं की होगी। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, "इसके लिए जरूरी है कि आप संघर्ष के लिए तैयार रहें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad