Advertisement

बीजेपी नेता उमा भारती ने कहा- जब तक ओबीसी को शामिल नहीं किया जाएगा तब तक महिला आरक्षण बिल को नहीं होने देंगे लागू

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा है कि वह महिला...
बीजेपी नेता उमा भारती ने कहा- जब तक ओबीसी को शामिल नहीं किया जाएगा तब तक महिला आरक्षण बिल को नहीं होने देंगे लागू

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा है कि वह महिला आरक्षण विधेयक को तब तक लागू नहीं होने देंगी जब तक इसमें ओबीसी को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।

उमा भारती ने कहा, "मैं देश की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करती हूं। हमने महिलाओं को 33% आरक्षण देने वाले विधेयक को स्वीकार कर लिया है, लेकिन जब तक इसमें ओबीसी को ध्यान में नहीं रखा जाएगा, मैं इस विधेयक को लागू नहीं होने दूंगी।"

उन्होंने कहा, "पिछड़े वर्ग के लोग समाज का एक बड़ा वर्ग हैं। मैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से आगामी चुनावों में महिलाओं को 50% आरक्षण देने की अपील करना चाहती हूं। वह भी, जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को आरक्षण शामिल है।"

इससे पहले मंगलवार को भारती ने महिला आरक्षण विधेयक को पेश करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की थी कि विधायी निकायों में महिलाओं के लिए सुनिश्चित 33 प्रतिशत आरक्षण में से 50 प्रतिशत एसटी, एससी और ओबीसी समुदाय के लिए अलग रखा जाना चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारती ने अपने पत्र में लिखा, ''महिला आरक्षण विधेयक का संसद में पेश होना देश की महिलाओं के लिए खुशी की बात है. जब इस विशेष आरक्षण को तत्कालीन प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने सदन में पेश किया था.'' 1996, मैं संसद का सदस्य था। मैं तुरंत खड़ा हुआ और इस विधेयक में एक संशोधन पेश किया और आधे से अधिक सदन ने मेरा समर्थन किया। देवेगौड़ा ने संशोधन को खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया। उन्होंने विधेयक को स्थायी समिति को सौंपने की घोषणा की। "

उन्होंने लिखा, ''स्थगित होने से पहले सदन में काफी हंगामा हुआ. जैसे ही वह सदन के गलियारे में आईं, उनकी पार्टी के कई सांसद नाराज थे लेकिन दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उनकी बात धैर्यपूर्वक सुनी. कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी, मुलायम सिंह यादव, लालू यादव और उनकी पार्टी के सांसद सभी संशोधन के पक्ष में थे।”उन्होंने लिखा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

उन्होंने अपने पत्र में कहा, "मैं आपके (पीएम मोदी) सामने एक संशोधन का प्रस्ताव भी पेश कर रही हूं। मुझे विश्वास है कि आप प्रस्तावित संशोधनों के साथ इस विधेयक को पारित करा लेंगे। विधायी निकायों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण एक विशेष है।" प्रावधान। हालांकि, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन 33 प्रतिशत आरक्षित सीटों में से 50 प्रतिशत एसटी, एससी और ओबीसी महिलाओं के लिए अलग रखी जाएं।''

उन्होंने कहा, “पंचायती राज और स्थानीय निकायों में पिछड़ी जाति की महिलाओं के लिए विशेष आरक्षण का प्रावधान है, उन्होंने अपने पत्र में कहा, मंडल आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त मुस्लिम समुदाय की पिछड़ी महिलाओं को भी विधायी में आरक्षण के लिए विचार किया जाना चाहिए। शव. यदि यह विधेयक इस विशेष प्रावधान के बिना पारित हो जाता है, तो पिछड़े वर्ग की महिलाएं इस विशेष अवसर से वंचित हो जाएंगी।”

उन्होंने कहा, "हालाँकि हमारी पार्टी और अन्य पार्टियों के सांसद, ख़ासकर वामपंथी और कांग्रेसी सांसद मुझसे बहुत नाराज़ थे, लेकिन हमारी पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने मेरा समर्थन किया। जब तक मैं पाँच साल तक कैबिनेट में आपके साथ रहा, जब भी कोई मुद्दा आया महिला आरक्षण का मुद्दा उठाया गया था, मैं इस बात पर जोर दूंगी कि यह संतुलित और समग्र होना चाहिए।''

रिपोर्ट में कहा गया है, ''मैं अब संसद में नहीं हूं लेकिन देश के पिछड़े, दलित और आदिवासी वर्गों को भरोसा है कि हमारी सरकार हितों को ध्यान में रखते हुए विधेयक को मंजूरी देगी।'' महिला कोटा विधेयक, जो लोकसभा के साथ-साथ राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करता है, ने गुरुवार को राज्यसभा में अपनी अंतिम विधायी बाधा को पार कर लिया, जिसमें 214 सदस्यों ने समर्थन में मतदान किया और किसी ने भी विरोध में मतदान नहीं किया।

इससे पहले बुधवार को, विधेयक को लोकसभा की मंजूरी मिल गई क्योंकि यह पक्ष में 454 वोटों और विरोध में सिर्फ 2 वोटों के भारी बहुमत से पारित हुआ। हालांकि कुछ विपक्षी सदस्यों ने विधेयक के कार्यान्वयन में देरी पर चिंता व्यक्त की, केंद्र ने कहा कि इसे उचित प्रक्रिया के बाद लागू किया जाएगा। राज्यसभा ने इससे पहले 2010 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान महिला आरक्षण विधेयक पारित किया था, लेकिन इसे लोकसभा में नहीं लाया गया और बाद में निचले सदन में यह रद्द हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad