Advertisement

बीजेपी-आरएसएस फैला रहे हैं नफरत, जबकि प्यार देश के डीएनए में: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो दिन के ब्रेक के बाद रविवार को छत्तीसगढ़ में अपनी 'भारत जोड़ो न्याय...
बीजेपी-आरएसएस फैला रहे हैं नफरत, जबकि प्यार देश के डीएनए में: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो दिन के ब्रेक के बाद रविवार को छत्तीसगढ़ में अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' फिर से शुरू करते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस नफरत फैला रहे हैं जबकि प्यार इस देश के डीएनए में है।

रायगढ़ के केवड़ाबाड़ी चौक में एक सभा को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी "भविष्य की पीढ़ी के लिए एक ऐसा हिंदुस्तान चाहती है जहां नफरत और हिंसा न हो"।

उन्होंने कहा, 'इस समय देश के हर कोने में नफरत और हिंसा फैलाई जा रही है. कुछ लोग भाषा के आधार पर कहते हैं कि वे दूसरों को पसंद नहीं करते। कुछ लोग कहते हैं कि वे उन राज्यों के आधार पर दूसरों को पसंद नहीं करते जहां से वे आते हैं। ऐसे विचार देश को कमजोर करेंगे।''

गांधी ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नफरत फैला रहे हैं, जबकि प्यार इस देश के डीएनए में है। इस देश में अलग-अलग धर्म और अलग-अलग विचार रखने वाले लोग शांति और प्यार से रहते हैं।"

उन्होंने पिछले साल मई से सैकड़ों लोगों की मौत और कई घरों में आग लगने के बावजूद अब तक संघर्षग्रस्त मणिपुर का दौरा नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की। गांधी ने दावा किया, उत्तर पूर्वी राज्य में गृहयुद्ध चल रहा है और केंद्र सरकार नियंत्रण में नहीं है। उन्होंने कहा, "जब मैं वहां गया, तो मैतेई समुदाय के लोगों ने मुझसे कुकी सुरक्षा कर्मियों को न लाने के लिए कहा, जबकि कुकिस ने मैतेई कर्मियों के लिए भी यही बात कही।"

अपने मल्टी-यूटिलिटी वाहन पर चढ़ने वाले बच्चों को टॉफ़ी देते हुए, गांधी ने एक लड़की से पूछा कि क्या वह न्याय चाहती है या अन्याय। न्याय, लड़की ने जवाब दिया और गांधी से यह भी कहा कि वह "मोहब्बत का हिंदुस्तान" चाहती है क्योंकि वह भारत से बहुत प्यार करती है।

अग्निवीर प्रक्रिया की आलोचना करते हुए, जिसमें सैनिकों को अल्पावधि के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाता है, गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी सुनिश्चित करेगी कि 1.50 लाख युवाओं को न्याय मिले। उन्होंने जोर देकर कहा, "सभी रक्षा ठेके (उद्योगपति गौतम) अडानी को दिए जा रहे हैं। जब मैंने संसद में यह मुद्दा उठाया, तो मेरी सदस्यता रद्द कर दी गई और मुझे अपना आधिकारिक आवास खाली करने के लिए कहा गया। मुझे उनके घर की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं लोगों के दिलों में रहता हूं।"

अपने संबोधन के दौरान, गांधी ने भीड़ को एक फोन दिखाया और कहा कि यह चीन में निर्मित है, जबकि इसे भारत में "अंबानी जैसे लोगों" द्वारा बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा, "चीनी और अंबानी ऐसे फोन से पैसा कमा रहे हैं। मैं चाहता हूं कि यह फोन छत्तीसगढ़ में निर्मित हो।" चूंकि मीडिया किसानों की मौत, श्रमिक समस्याओं आदि जैसे मुद्दों को नहीं दिखाता है, लेकिन अडानी और अंबानी के बच्चों की शादियों और विश्व कप क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करता है, गांधी ने कहा कि उन्होंने लोगों से सीधे जुड़ने के लिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने का फैसला किया है।

इससे पहले दिन में, गांधी ने यहां गांधी चौक पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की और यात्रा जिले के खरसिया विधानसभा क्षेत्र के लिए रवाना हुई। कांग्रेस नेताओं और समर्थकों की एक बड़ी भीड़ चौराहे पर जमा हो गई और गांधी के पीछे चल पड़ी, जो एक खुले वाहन में राज्य कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, राज्य पार्टी प्रमुख दीपक बैज और विपक्ष के नेता चरण दास महंत के साथ थे।

यात्रा, एक जन संपर्क कार्यक्रम, गुरुवार को ओडिशा से रायगढ़ में प्रवेश किया था और रविवार को यहां फिर से शुरू हुआ। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेताओं ने दावा किया कि पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के हाथों कांग्रेस की भारी हार के बाद इस यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

यात्रा ने गुरुवार को छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर रायगढ़ जिले के रेंगारपाली चेक पोस्ट पर राज्य में प्रवेश किया और गांधी ने वहां एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। यह 14 फरवरी को झारखंड में प्रवेश करने से पहले रायगढ़, सक्ती, कोरबा, सूरजपुर, सरगुजा और बलरामपुर जिलों से गुजरते हुए छत्तीसगढ़ में 536 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad