Advertisement

भाजपा का 2024 का घोषणापत्र मोदी की गारंटी पर आधारित, यूसीसी और एक राष्ट्र एक चुनाव लाने का संकल्प

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना...
भाजपा का 2024 का घोषणापत्र मोदी की गारंटी पर आधारित, यूसीसी और एक राष्ट्र एक चुनाव लाने का संकल्प

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र - जिसे संकल्प पत्र (वादा दस्तावेज) कहा जाता है - 'मोदी की गारंटी' पर आधारित है, जिसमें भाजपा ने यह संदेश दिया है कि यह चुनावी दस्तावेज प्रधानमंत्री द्वारा देश के लोगों को दी गई गारंटी का प्रतीक है।

पार्टी ने एक बार फिर यूनिवर्सल सिविल कोड (यूसीसी) और वन नेशन वन इलेक्शन जैसे कुछ विवादास्पद मुद्दों पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। पीएम मोदी समेत सभी नेताओं ने बताया कि कैसे धारा 370 हटाना, अयोध्या में राम मंदिर और तीन तलाक जैसे मुद्दे बीजेपी के पहले घोषणापत्र का हिस्सा थे, वो सभी पूरे हो गए हैं।

पार्टी ने विकास की कहानी और उनके अन्य 'विवादास्पद' एजेंडे के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है। हालाँकि, यह सब 'मोदी लहर' पर सवार है। पिछले दशक की तरह, मोदी और उनका 'करिश्मा' सभी योजनाओं, कार्यक्रमों और वादों के केंद्र में बना हुआ है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बार-बार कहा कि सभी वादों को हासिल करने और पूरा करने के लिए बीजेपी को 'स्पष्ट जनादेश' की जरूरत है। इसके साथ ही पार्टी अपने '400 पार' के नारे की दिशा में पूरी ताकत से आगे बढ़ रही है।

घोषणापत्र को 24 समूहों में विभाजित किया गया है और उनके अनुसार विशिष्ट वादे किए गए हैं, इनमें गरीब, महिला, युवा, एमएसएमई, किसान, श्रमिक आदि जैसे दस सामाजिक समूह हैं। 14 समूह हैं जिनमें 'विश्व बंधु', सुरक्षित भारत, विकसित भारत, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विरासत का विकास आदि शामिल हैं। घोषणापत्र जारी होने के बाद, दस्तावेज़ में किए गए वादों को प्रदर्शित करने के लिए कई वीडियो चलाए गए। सिंह ने विशेष रूप से घोषणापत्र समिति के सदस्य, केंद्रीय मंत्रियों, निर्मला सीतारमण और अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इस घोषणापत्र में किए गए सभी वादों का विस्तार किया। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र चार स्तंभों के विकास पर आधारित है, जिन्हें पहले पीएम ने चार 'जातियों' के रूप में वर्णित किया था - युवा, महिला, गरीब और किसान। इस घोषणापत्र का फोकस 'जीवन की गरिमा और गुणवत्ता' है। मोदी ने कहा कि भाजपा 'अवसर की मात्रा और गुणवत्ता' के लिए प्रतिबद्ध है। चार 'जातियों' के लिए कई वादे किए गए हैं, जिनमें 'आयुष्मान भारत' योजना का विस्तार करके 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को शामिल किया जाएगा, पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ और घर, मुद्रा योजना के तहत ऋण सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी। नमो दीदी योजना के तहत लाखों ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन पायलट के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा, करोड़ों लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

पीएम ने यह भी कहा कि वर्ष 2025 को बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। भारत की जनजातियों के लाभ के लिए कई योजनाओं की घोषणा और कार्यान्वयन किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी ने संसद में महिला आरक्षण का वादा पूरा किया है. अब यह एक राष्ट्र, एक चुनाव और समान नागरिक संहिता के लक्ष्य की दिशा में काम करेगा।

घोषणापत्र की कुछ मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

- मुफ्त राशन योजना अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगी। भाजपा यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों तक पौष्टिक और किफायती भोजन पहुंचे।

- जन औषधि केंद्र 80% छूट के साथ दवाएं उपलब्ध कराते रहेंगे। ऐसे और भी केंद्र खुलेंगे।

-आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को पांच लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मिलती रहेगी। भाजपा ने 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को 'आयुष्मान भारत' योजना के तहत लाने का संकल्प लिया है, चाहे वे किसी भी वर्ग के हों।

-पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को तीन करोड़ और घर उपलब्ध कराये जायेंगे।

-भाजपा ने उज्ज्वला योजना के तहत कई लोगों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर प्रदान किया। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए पार्टी ने घरों में किफायती पाइप्ड गैस उपलब्ध कराने के लिए तेज गति से काम करने का संकल्प लिया है।

-भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता सामाजिक, भौतिक और डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना होगी।

-अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना पूरी गति से पूरी की जाएगी। इसी तरह की बुलेट ट्रेन परियोजनाएं भारत के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में भी बनाई जाएंगी।

-बीजेपी ने 'मुद्रा' योजना के तहत ऋण सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का फैसला किया है। इससे उद्योग 4.0 के लिए पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मदद मिलेगी और ग्रामीण और शहरी युवाओं को अपने हितों के आधार पर उद्यम शुरू करने का अवसर मिलेगा।

-स्वनिधि योजना के तहत छोटे शहरों और गांवों के फेरीवालों और रेहड़ी-पटरी वालों को भी अपने शहरी समकक्षों की तरह बैंकों से ऋण मिलेगा। लोन के लिए राशि की सीमा भी बढ़ाई जाएगी।

-भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लाएगी। दैनिक क्षेत्र में सहकारी समितियों की संख्या कई गुना बढ़ाई जाएगी।

-भारत को ग्लोबल न्यूट्रिशन हब बनाने के लिए सुपरफूड्स पर जोर दिया जाएगा। इससे सुपरफूड खेती में लगे दो करोड़ किसानों को मदद मिलेगी।

-सब्जी की खेती के लिए अधिक क्लस्टर बनाये जायेंगे। मछुआरा समुदायों के लिए भी ऐसा ही किया जाएगा। मछुआरों को समुद्री घास और मोती की कटाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

-तमिल भाषा हमारा गौरव है; भाजपा अपनी वैश्विक साख बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad