Advertisement

राज्यसभा में भाजपा की संख्या 95 से घटकर 92 हुई; कांग्रेस को 2 सीटों का फायदा, 31 तक पहुंची

संसद के महत्वपूर्ण उच्च सदन राज्यसभा में सत्तारूढ़ भाजपा की संख्या मौजूदा 95 से गिरकर 92 हो गई है, जबकि...
राज्यसभा में भाजपा की संख्या 95 से घटकर 92 हुई; कांग्रेस को 2 सीटों का फायदा, 31  तक पहुंची

संसद के महत्वपूर्ण उच्च सदन राज्यसभा में सत्तारूढ़ भाजपा की संख्या मौजूदा 95 से गिरकर 92 हो गई है, जबकि हाल ही में संपन्न राज्यसभा चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस सदस्यों की संख्या 29 से थोड़ा बढ़कर 31 हो गई है। राज्य सभॉ के द्विवार्षिक चुनावों में, जिसमें शुक्रवार को राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के चार राज्यों में कड़ी टक्कर देखी गई, भाजपा ने 57 रिक्तियों में से 22 पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं।

सेवानिवृत्त होने वाले 57 सदस्यों में से भाजपा के 25 सदस्य थे और कांग्रेस के सात सदस्य थे जो अगले महीने सेवानिवृत्त हो जाएंगे और उनकी जगह नए सदस्य आएंगे। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने नए और युवा चेहरों पर भरोसा किया है, जिनमें से कुछ को पहली बार पार्टियों ने नामांकित किया है। अधिक ताकत के साथ, आने वाले दिनों में ऊपरी सदन में युवा चेहरों को नामित करने वाली कांग्रेस के और अधिक आक्रामक होने की उम्मीद है।

भाजपा की ताकत में चार मनोनीत सदस्य शामिल हैं जिन्होंने सत्तारूढ़ दल के साथ रहने का विकल्प चुना है। भाजपा को सात और मनोनीत सदस्यों का समर्थन प्राप्त होगा। ये सात सीटें फिलहाल खाली हैं।

भाजपा को निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा का भी समर्थन प्राप्त होगा, जिनका उसने हरियाणा में हाल ही में संपन्न चुनावों के दौरान समर्थन किया था। इसने निर्दलीय सुभाष चंद्रा का भी समर्थन किया था, जो इस बार राजस्थान से हार गए हैं। चंद्रा का मौजूदा कार्यकाल एक अगस्त को खत्म हो रहा है।

अन्य क्षेत्रीय दलों में, वाईएसआर-कांग्रेस की ताकत, जो आंध्र प्रदेश में सत्ता में है, मौजूदा छह से नौ सीटों तक बढ़ गई है, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) जो कि दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है, अब उसके पास ऊपरी सदन में 10 सीटों की ताकत होगी।

डीएमके, बीजेडी, टीआरएस, जेडीयू, एनसीपी और शिवसेना जैसे अन्य क्षेत्रीय दलों की ताकत भी उतनी ही है जितनी उनके उम्मीदवारों ने जितनी सीटें हैं, उतनी ही सीटें जीती हैं। राज्यसभा में द्रमुक के 10, बीजद के नौ, टीआरएस के सात, जदयू के पांच, राकांपा के चार और शिवसेना के तीन सदस्य हैं। टीएमसी और सीपीआई-एम की ताकत क्रमशः 13 और 5 सदस्यों के साथ समान है।

अन्नाद्रमुक, जिसके वर्तमान में राज्य परिषद में पांच सदस्य हैं, अब चार सदस्य होंगे क्योंकि उसने केवल दो सीटें जीती हैं जबकि इसके तीन सदस्य सेवानिवृत्त हुए हैं। समाजवादी पार्टी की ताकत राज्यसभा में मौजूदा पांच से घटकर तीन हो गई है, क्योंकि उसने अपनी सीटें निर्दलीय कपिल सिब्बल और रालोद नेता जयंत चौधरी को दी हैं।

विधानसभा में अधिक सीटों के साथ राजद के पास भी अब एक और सदस्य होगा, जिसकी वर्तमान पांच से छह की संख्या बढ़ जाएगी। बहुजन समाज पार्टी के पास अब ऊपरी सदन में केवल एक सदस्य होगा, जो वर्तमान में तीन से कम है। जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), जिसमें केवल एक सदस्य था, अब दो और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) जिसके पास दो सदस्य थे, राज्यसभा में कोई सदस्य नहीं होगा क्योंकि इसके सभी सांसद सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल और पी चिदंबरम, जयराम रमेश (दोनों कांग्रेस), कपिल सिब्बल (निर्दलीय), मीसा भारती (राजद), प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी) और संजय राउत (शिवसेना)। के फिर से चुनाव के बाद राज्यसभा में लौटने वाले कुछ प्रमुख नाम हैं।

इसके अलावा कांग्रेस रणदीप सुरजेवाला और इमरान प्रतापगढ़ी समेत कुछ नए नाम है, जबकि इसके नेता मुकुल वासनिक, राजीव शुक्ला, रंजीत रंजन और प्रमोद तिवारी पहले सांसद रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश के विजेता जयंत चौधरी (रालोद), जावेद अली खान (सपा), दर्शन सिंह, बाबू राम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दल अग्रवाल, के लक्ष्मण, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर, संगीता यादव (सभी भाजपा) हैं। .

बिहार के सभी पांच उम्मीदवार मीसा भारती और फैयाज अहमद (राजद), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (भाजपा), और खीरू महतो (जेडीयू) निर्विरोध चुने गए। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी भारती और दुबे का लगातार दूसरा कार्यकाल हैं।

सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के वी विजयसाई रेड्डी, बीडा मस्तान राव, आर कृष्णैया और एस निरंजन रेड्डी भी आंध्र प्रदेश से निर्विरोध चुने गए। इस जीत के साथ, वाईएसआरसी की ताकत अब राज्यसभा में राज्य के 11 में से, बढ़कर नौ हो गई है, टीडीपी और भाजपा के पास एक-एक सदस्य हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad