Advertisement

अफगानिस्तान में मौजूदा संकट पर बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई चिंता, रिया चक्रवर्ती से लेकर कंगना रनौत तक ने दी ये प्रतिक्रिया

अफगानिस्तान पर अब लगभग पूरी तरह से तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अमेरिका और नाटो देशों की फौजों की...
अफगानिस्तान में मौजूदा संकट पर बॉलीवुड सेलेब्स ने जताई चिंता, रिया चक्रवर्ती से लेकर कंगना रनौत तक ने दी ये प्रतिक्रिया

अफगानिस्तान पर अब लगभग पूरी तरह से तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अमेरिका और नाटो देशों की फौजों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद वहां कि नागरिक सरकार ध्वस्त हो गई है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी देश छोड़ दिया है और मौजूदा हालात काफी भयाभय हैं। वहां ये स्थिति देखकर बॉलीवुड सेलेब्स भी दुखी हैं, और अलग अलग अंदाज में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। बॉलीवुड के कई स्टार्स ने भी वहां की महिलाओं और आबादी को लेकर चिंता जताई है।

अभिनेता फरहान अख्तर, अनुष्का शर्मा, सोनू सूद सहित बॉलीवुड के कई अन्य सेलेब्स ने अफगानिस्तान के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की है। रिया चक्रवर्ती ने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी पोस्ट पोस्ट करते हुए लिखा है कि जहां एक तरफ दुनिया पैसे के लिए लड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान में महिलाओं को ही बेचा जा रहा है, वहां महिलाएं ही एक सामान बन गई हैं।.अफगानिस्तान की महिलाओं की हालत देखकर मेरा दिल टूट जाता है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने ट्विटर पर एक वीडियो को रीट्वीट किया है। इस वीडियो में लोग काबुल एयरपोर्ट पर प्लेन में चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने दिल टूटने वाली तीन इमोजी बनाई हैं। अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने अफगान ग्रैफिटी कलाकार शम्सिया हसनी की एक कलाकृति साझा की, जिसमें एक हिजाब-पहने लड़की को दिखाया गया है, जो भयभीत दिख रही है, एक कैसियो को पकड़कर हथियारबंद लोगों का एक समूह उसे देख रहा है।

फिल्म मेकर हालातों पर शेखर कपूर ने भी चिंता जताई और ट्वीट कर लिखा किअफगानिस्तान के लोगों के लिए खास प्रार्थना. विदेशी ताकतों के कोलोनियल महत्वाकांक्षाओं के लिए एक देश को तोड़ा गया और बर्बाद कर दिया गया है।

एक फोटो को पोस्ट करते हुए कंगना रनौत ने लिखा है, 'आज हम इसे चुपचाप देख रहे हैं कल ये हमारे साथ भी हो सकता है। अच्छा हुआ मैंने सीएए के लिए लड़ाई लड़ाई, मैं पूरी दुनिया को बचाना चाहती हूं लेकिन मुझे इसकी शुरुआत अपने घर से करनी होगी।'

आलिया भट्ट की मां और एक्ट्रेस सोनी राजदान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जब एक देश अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा था तो दूसरा देश अपनी आजादी खो रहा है, क्या दुनिया है ये।

टिस्का ने लिखा है कि काबुल बेहद खूबसूरत था, वही बड़ी हुई थी, लेकिन अब जो हो रहा है उससे मेरा दिल टूट रहा है, एक बेहद सुंदर लेकिन दुखद देश की शांति के लिए प्रार्थना कर रही हूं।

सुनील शेट्टी ने लिखा है कि अफगानिस्तान से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उन्हें देखकर बहुत, बहुत परेशान हूं. बस हमारे और हमारे जैसे पुरुष, महिलाएं और बच्चे जीवित रहने की कोशिश कर रहे हैं. #प्रार्थना मानवता के लिए #प्रार्थना शांति के लिए। #HealTheWorld के लोग। यह हमारी एकमात्र दुनिया है।

फिल्म निर्माता कबीर खान, जिन्होंने तालिबान के बाद अफगानिस्तान में कई वृत्तचित्र बनाए थे और देश में अपना फीचर निर्देशन, 'काबुल एक्सप्रेस' भी सेट किया था, ने इंस्टाग्राम पर लिया और क्षेत्र से नवीनतम तस्वीरें पोस्ट कीं।

फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, हंसल मेहता और गीतकार-लेखक वरुण ग्रोवर ने भी अफगान स्वतंत्र फिल्म निर्माता सहरा करीमी के 13 अगस्त के खुले पत्र को साझा किया जिसमें दुनिया के फिल्म समुदायों से संकट की इस घड़ी में अफगानिस्तान के लोगों की आवाज बनने का अनुरोध किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad