Advertisement

मुबई हाईकोर्ट ने नवलखा की जमानत याचिका खारिज करने वाले विशेष अदालत के 'गूढ़' आदेश को किया रद्द, दिया ये निर्देश

मुंबई हाई कोर्ट ने एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में आरोपी कार्यकर्ता गौतम नवलखा की जमानत खारिज...
मुबई हाईकोर्ट ने नवलखा की जमानत याचिका खारिज करने वाले विशेष अदालत के 'गूढ़' आदेश को किया रद्द, दिया ये निर्देश

मुंबई हाई कोर्ट ने एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में आरोपी कार्यकर्ता गौतम नवलखा की जमानत खारिज करने के विशेष अदालत के आदेश को गुरावार को रद्द कर दिया और विशेष न्यायाधीश को उसकी जमानत पर फिर से सुनवाई करने का निर्देश दिया।        

जस्टिस ए एस गडकरी और पी डी नाइक की खंडपीठ ने कहा कि विशेष अदालत के आदेश में अभियोजन पक्ष द्वारा भरोसा किए गए सबूतों का विश्लेषण शामिल नहीं था, क्योंकि इसने विशेष न्यायाधीश को 4 सप्ताह के भीतर नई सुनवाई पूरी करने का निर्देश दिया था।

70 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता ने 5 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अधिनियम के तहत योग्यता के आधार पर जमानत देने से इनकार करने के आदेश को चुनौती देते हुए एचसी का रुख किया था।

उच्च न्यायालय ने इस सप्ताह नवलखा के वकील युग चौधरी द्वारा दी गई दलीलों को संक्षेप में सुना, लेकिन कहा कि विशेष अदालत के आदेश में तर्क "गूढ़" था और कहा कि उसे तर्कपूर्ण आदेश का लाभ नहीं मिला। "जो भी प्रकृति दी गई है उसका कोई कारण नहीं है। ट्रायल कोर्ट ने जमानत खारिज करते हुए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धारा 43डी(5) के तहत जरूरी तर्क नहीं दिया है।

एचसी ने कहा कि जमानत याचिका पर विशेष अदालत द्वारा नए सिरे से सुनवाई की आवश्यकता है और इसे बाद में वापस भेज दिया। कोर्ट ने कहा, “विशेष न्यायाधीश से अनुरोध है कि वे 5 सितंबर के आदेश और आज के इस आदेश से प्रभावित हुए बिना 4 सप्ताह के भीतर निष्कर्ष निकालें। यह स्पष्ट किया जाता है कि इस अदालत ने योग्यता के आधार पर कोई राय नहीं दी है।”

नवलखा को अगस्त 2018 में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन शुरुआत में उन्हें घर में नजरबंद रखा गया था। बाद में उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अप्रैल 2020 में मुंबई के पास तलोजा केंद्रीय कारागार में स्थानांतरित कर दिया गया। हालांकि, पिछले साल 10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका को एक महीने के लिए हाउस अरेस्ट पर वापस स्थानांतरित करने की अनुमति दी थी। इसे 13 दिसंबर को एक और महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। वह वर्तमान में महाराष्ट्र के ठाणे जिले में नवी मुंबई में रह रहे हैं।

एनआईए ने नवलखा की जमानत याचिका का विरोध करते हुए दावा किया कि उनकी "भर्ती" के लिए उन्हें पाकिस्तान इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के एक जनरल से मिलवाया गया था। संघीय एजेंसी ने कहा कि यह जासूसी संगठन के साथ उनके "सांठगांठ" को दर्शाता है।

यह मामला 31 दिसंबर, 2017 को पुणे में आयोजित एल्गार परिषद सम्मेलन में दिए गए कथित भड़काऊ भाषणों से संबंधित है, जिसके बारे में पुलिस का दावा है कि अगले दिन पश्चिमी महाराष्ट्र शहर के बाहरी इलाके कोरेगांव-भीमा युद्ध स्मारक के पास हिंसा भड़क गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad