Advertisement

दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण पर लगा ब्रेक! बारिश के बाद छंटी धुंध, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंडक

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण से बचने के लिए सरकार की कृत्रिम बारिश की तैयारियों के बीच मौसम ने...
दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण पर लगा ब्रेक! बारिश के बाद छंटी धुंध, सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंडक

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण से बचने के लिए सरकार की कृत्रिम बारिश की तैयारियों के बीच मौसम ने अचानक करवट ले लिया है। दिल्ली-एनसीआर में अचानक बारिश होने से प्रदूषण पर ब्रेक लगा है। हालांकि इससे मौसम में ठंडक का अहसास बढ़ गया है। देर रात शुरू हुई बारिश का सिलसिला बीच में बूंदाबांदी में बदल गया था मगर सवेरे के समय एक बार फिर तेज बारिश होने लगी। बारिश के कारण सड़कों पर जाम के हालात हैं। 

बारिश से एक्यूआई में बड़े पैमाने पर सुधार बताया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में गुरूवार देर रात से सवेरे तक बारिश हुई उससे वायु गुणवत्ता सूचकांक तेजी से नीचे गिरने की संभावना है क्योंकि बारिश और हवाओं ने धुंध और कोहरा छांट दिया है। दिल्ली के जिन इलाकों में कई दिनों से एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया जा रहा था वहां अब उसमें खासी कमी आई है। बताया जा रहा है कि आनंद विहार और आरके पुरम में एक्यूआई 200 के नीचे आ गया है। अन्य इलाकों में भी एक्यूआई में सुधार दर्ज किया गया है।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | Rain lashes parts of the national capital. <br><br>(Visuals from ITO) <a href="https://t.co/yS6NSHuntb">pic.twitter.com/yS6NSHuntb</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1722770460767904225?ref_src=twsrc%5Etfw">November 10, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार को संभावना जताई थी कि शुक्रवार (10 नवंबर) को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। एक्यूआई की बात करें तो दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई थी हालांकि मौसम संबंधी स्थितियों में अभी सुधार की संभावना है। गुरुवार को राजधानी की एक्यूआई 437 था, जबकि यह बुधवार को 426 था।

इसके अलावा गाजियाबाद (391), गुरुग्राम (404), नोएडा (394), ग्रेटर नोएडा (439) और फरीदाबाद (410) में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही।

बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

दरअसल, राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की मार को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश के लिए सरकार तैयारी कर रही है। दिल्ली सरकार ने मुख्य सचिव को तैयारी करने का आदेश दिया है। साथ ही बताया है कि दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश में आने वाले सभी खर्च को उठाने को तैयार है। इस संबंध में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार को अपना पक्ष भी रखना है। दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि यदि केंद्र सरकार सहयोग दे, तो दिल्ली में 20 नवंबर को पहली बार कृत्रिम बारिश करवाई जा सकती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad