Advertisement

दिसम्बर तक हमारा विदेशी पर्यटन का स्तर रिकॉर्ड आंकड़े तक पहुंच जाएगाः जी किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने कहा कि जी20 ने हमें हमारे यात्रा एवं पर्यटन क्षेत्र में मौजूद अवसरों...
दिसम्बर तक हमारा विदेशी पर्यटन का स्तर रिकॉर्ड आंकड़े तक पहुंच जाएगाः जी किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने कहा कि जी20 ने हमें हमारे यात्रा एवं पर्यटन क्षेत्र में मौजूद अवसरों को 56 विभिन्न देशों के समक्ष प्रस्तुत करने का अवसर दिया है। हमारी संस्कृति, धरोहर, भोजन, कपड़े, सोच एवं सम्मान की भावना तथा ‘अतिथि देवो भव’ की अवधारणा, हमारे पर्यटन उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है।

एक्सपो का उद्घाटन करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि हम कोविड-19 से पहले के 75 फीसदी स्तर तक पहुंच गए हैं। हमें विश्वास है कि इस साल दिसम्बर तक हमारा विदेशी पर्यटन का स्तर रिकॉर्ड आंकड़े तक पहुंच जाएगा।

इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया की ओर से आयोजित साटे 2023 की शुरूआत गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में हुई। देश के यात्रा उद्योग में बदलाव लाना इसका मुख्य उद्देश्य है। 9 से 11 फरवरी के बीच आयोजित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की थीम है ‘समावेशी एवं स्थायी पर्यटन’। साटे सभी हितधारकों को सेक्टर में मौजूद अवसरों के साथ जोड़ता है, उम्मीद है कि पर्यटन सेक्टर 2027 तक 32 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा। साटे के 30वें संस्करण में सभी भारतीय राज्य, 50 से अधिक देश और 600 से अधिक खरीददार हिस्सा ले रहे हैं।

सेक्टर में मौजूद अवसरों पर बात करते हुए योगेश मुद्रास, मैनेजिंग डायरेक्टर, इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने कहा, ‘‘पर्यटन सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं और इसमें 137 मिलियन नौकरियां एवं उद्यमिता के अवसर उत्पन्न करने की क्षमता है। भारत सरकार ने केन्द्रीय बजट 2023 में पर्यटन के विकास, स्थायित्व को बढ़ावा देने, हरित इकोनोमी को प्रोत्साहित करने और 2070 तक नेट-ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन को सुनिश्चित करने के लिए रु 2400 करोड़ की राशि आवंटित की है। तीन दिनों के दौरान साटे 2023 पर्यटन उद्योग के सभी हितधारकों को एक ही मंच पर लेकर आएगा और भारत में पर्यटन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रदर्शनी के दौरान देशी-विदेशी पर्यटन गंतव्यों के कम्पोज़िट टूरिज़्म प्रोडक्ट प्रोफाइल का प्रदर्शन किया जाएगा।’

इस साल का संस्करण 2 सालों की रूकावटों क बाद विश्वस्तरीय यात्रा कारोबार में आए सकारात्मक बदलाव को दर्शाता है। पर्यटन बोर्ड एवं एनटीओ जैसे सऊदी अरब, दुबई, कतर, दक्षिण अफ्रीका, मॉरिशस, सेशल्स, तुर्की, अज़रबेजान, दक्षिण कोरिया, मालदीव्स, थाईलैण्ड, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, होंग-कोंग, वियतनाम के दनांग प्रोवन्स, थाईलैण्ड का चोनबुरी प्रोविंस, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और बांगलादेश आदि सभी ने साटे में अपने पैविलियन स्थापित किए हैं। प्रदर्शन में 1200 सेअधिक प्रदर्शक, 600 से अधिक देशी-विदेशी खरीददार तथा भारत के 120 से अधिक शहरों/ नगरों से एजेंट/ ऑपरेटर्स/ पेशेवर हिस्सा ले रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad