Advertisement

नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 तक होगा मेट्रो का विस्तार, कैबिनेट ने दी हरी झंडी

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी है। नई मेट्रो...
नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 तक होगा मेट्रो का विस्तार, कैबिनेट ने दी हरी झंडी

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी है। नई मेट्रो लाइन द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 वाली लाइन का एक्सटेंशन होगी, जिसमें छह स्टेशन होंगे। इस प्रॉजेक्ट पर 1,967 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा सरकार के कई अन्य प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी है।  

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर को 6.675 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। इसमें भारत सरकार की हिस्सेदारी 340.60 करोड़ रुपये होगी। इस प्रोजेक्ट को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन पूरा करेगी। इससे नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर के पास रहने वाले लोगों को फायदा होगा। इस प्रॉजेक्ट से इस इलाके में और ज्यादा आवासीय और कमर्शियल परिसरों  का निर्माण होगा। इससे राजधानी का दबाव भी कम होगा।

कैबिनेट ने हरियाणा के नंगल चौधरी के निकट फ्रेट गांव को एकीकृत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब के रूप में विकसित करने की योजना को भी अंतिम रूप दे दिया है। सूक्ष्म सिंचाई योजना के लिए पांच हजार करोड़ तथा डिफेंस सेक्टर को नेटवर्क स्पेक्ट्रम के लिए 11,330 करोड़ मंजूर किए गए हैं।

झारखंड में बनेगा एम्स

झारखंड के देवघर में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस बनाने की मंजूरी दी है। इसमें 750 बेड होंगे, इसे 45 महीने में तैयार किया जाएगा। इसके लिए 11सौ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इससे  पड़ोसी राज्यों के मरीजों को भी इससे फायदा होगा तथा लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी। इससे पहले भी कैबिनेट की ओर से करीब 20  नए एम्स अस्पताल को मंजूरी दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad