Advertisement

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सात दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत की सात दिनों की यात्रा के लिए शनिवार को सपरिवार दिल्ली पहुंच...
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सात दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत की सात दिनों की यात्रा के लिए शनिवार को सपरिवार दिल्ली पहुंच चुके हैं।

ट्रूडो की इस यात्रा से पहले दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक हुई थी जिसमें रक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सहयोग बढ़ाने के अलावा व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तार देने पर चर्चा हुई।

अपनी भारत यात्रा के दौरान ट्रूडो राजधानी दिल्ली के अलावा आगरा,अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे। जस्टिन ट्रूडो ताजमहल के अलावा हरमंदिर साहिब और गुजरात में स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन भी करेंगे।

आर्थिक भागीदारी समझौते पर भी वार्ता

दोनों देशों के बीच लंबित व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर भी वार्ता होगी। पिछले दो वर्षों में भारत में कनाडा का निवेश तकरीबन 15 अरब अमेरिकी डॉलर का है और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते होने की संभावना है। दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ट्रूडो और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच बैठक से पहले उनके लिए रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में दोनों देशों के पारस्परिक संबंधों के विस्तार की भूमिका तैयार की।

प्रधानमंत्री के रूप में ट्रूडो पहली बार भारत यात्रा पर आए हैं। पीएम मोदी की 2015 में कनाडा यात्रा के दौरान ट्रूडो से मुलाकात लिबरल पार्टी के नेता के तौर पर हुई थी। ट्रूडो नवंबर 2015 में सत्ता में आए थे।  पिछले 18 महीने में ट्रूडो सरकार के 11 मंत्री भारत आ चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad