Advertisement

सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ दर्ज किया एक और केस, जाने क्या है पूरा मामला

सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के खिलाफ केनरा बैंक के नेतृत्व वाले एक समूह से कथित तौर पर...
सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ दर्ज किया एक और केस,  जाने क्या है पूरा मामला

सीबीआई ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के खिलाफ केनरा बैंक के नेतृत्व वाले एक समूह से कथित तौर पर 55.27 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में ताजा प्राथमिकी दर्ज की है। सीबीआई ने मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज करने के बाद मुंबई में झावेरी, भाटिया और लिमये के परिसरों की तलाशी ली। इससे पहले चौकसी और नीरव मोदी की जोड़ी पर पीएनबी बैंक से घोटाला करके 14,000 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप भी है।

एजेंसी ने 30 अगस्त, 2021 को बेज़ल ज्वैलरी के खिलाफ अपनी शिकायत देने के लगभग एक साल बाद कार्रवाई की, जिसे पहले डी'दमस ज्वैलरी के रूप में जाना जाता था, जो गीतांजलि जेम्स का एक हिस्सा था, और चोकसी, चेतना झावेरी, दिनेश भाटिया और मिलिंद लिमये सहित इसके पूर्णकालिक निदेशक थे। महाराष्ट्र सरकार ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इस साल 22 फरवरी को दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, जो एजेंसी को नियंत्रित करता है, के तहत मंजूरी देते हुए मामले की जांच करने की अनुमति दी।

केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एक कंसोर्टियम समझौते के तहत बेजल ज्वैलरी को कार्यशील पूंजी सुविधा के रूप में क्रमश: 30 करोड़ रुपये और 25 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। जब पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने जनवरी 2018 में चोकसी और उनके भतीजे नीरव मोदी द्वारा 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को हरी झंडी दिखाई, तो अन्य ऋण देने वाले बैंकों ने 21 फरवरी, 2018 को एक बैठक में समूह की कंपनियों के खातों और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए)। को कॉल करने का फैसला किया।

उन्होंने बाद में एक फोरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया जिसमें कंपनी के खातों में घोर अनियमितताएं दिखाई गईं, प्राथमिकी में आरोप लगाया गया। इसमें कहा गया है कि बकाया राशि, जो 2017-18 में एनपीए की तारीख तक 55.27 करोड़ रुपये थी, बैंकों द्वारा सीबीआई शिकायत दर्ज करने से कुछ दिन पहले 12 अगस्त, 2021 को बढ़कर 78.14 करोड़ रुपये हो गई थी। बैंक द्वारा रखी गई प्रमुख सुरक्षा में विभिन्न गोदामों में ज्वैलर्स के स्टॉक और पीएनबी धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जब्त किए गए बही ऋण शामिल हैं। इसमें कहा गया है, 'शाखा ने प्रवर्तन निदेशालय को उन शेयरों पर हमारे आरोप के बारे में लिखा है जो बेजल ज्वैलरी के हैं।

यह आरोप लगाया गया है कि हालांकि ऋण सोने और हीरे जड़ित आभूषणों के निर्माण और बिक्री के लिए दिया गया था, लेकिन कंपनी ने फंड के डायवर्जन को छिपाने के लिए खाते के माध्यम से कोई भी व्यावसायिक लेनदेन नहीं किया। केनरा बैंक ने कहा, "... यह देखा गया है कि कंपनी ने शुरुआत से ही खाते के माध्यम से कोई भी व्यापारिक लेनदेन नहीं किया है और खाते में दिखाई देने वाले लेनदेन केवल उनके समूह की चिंताओं के साथ हैं, जो धन के विचलन को इंगित करते हैं।" इसकी शिकायत, जो अब एफआईआर का हिस्सा है।

क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाने के पहले वर्ष के भीतर, कंपनी ने अपनी मूल कंपनी गीतांजलि जेम्स को अपनी कार्यशील पूंजी सीमा को बदलकर 18 करोड़ रुपये की लंबी अवधि के उधार का भुगतान किया। कंपनी ने बैंकों को जमा किए गए स्टॉक स्टेटमेंट में स्टॉक, बिक्री और प्राप्तियों के बारे में सही जानकारी नहीं दी। इसमें कहा गया है, "...खाता हमेशा ब्याज डेबिट के कारण ओवरड्रॉ हुआ था और लगातार स्पेशल मेंशन कैटेगरी में दिखाई दे रहा था।"

चोकसी और मोदी ने उस समय के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को कथित तौर पर पीएनबी से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग, एक तरह की बैंक गारंटी का उपयोग करके विदेशी बैंकों से ऋण प्राप्त करके खींच लिया था। इन ऋणों का भुगतान नहीं किया गया, जिससे पीएनबी पर लगभग 13,000 करोड़ रुपये की देनदारी आ गई। पीएनबी के सीबीआई से शिकायत करने के कुछ दिन पहले दोनों देश छोड़कर भाग गए थे। चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा में नागरिकता प्राप्त करके अपने सावधानीपूर्वक बाहर निकलने की योजना बनाई थी।

भारत से भागकर वह आराम से कैरेबियन द्वीप देश में बस गया। पिछले साल जब वह पड़ोसी डोमिनिका में संदिग्ध परिस्थितियों में पाया गया था, तो उसका प्रवास हिल गया था। भारत ने उसे वापस लाने के लिए हर संभव कानूनी शस्त्रागार भेजा लेकिन चोकसी को स्थानीय अदालतों से जमानत मिल गई, जिसने उसे एंटीगुआ और बारबुडा में अपने अभयारण्य में वापस जाने की अनुमति दी। डोमिनिका में अवैध प्रवेश के मामले को भी वहां की एक अदालत ने खारिज कर दिया है>

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad