Advertisement

सीबीआई ने बिहार, गुजरात और राजस्थान से नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के 5 मामलों की जांच अपने हाथ में ली

सीबीआई ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के पांच नए मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली...
सीबीआई ने बिहार, गुजरात और राजस्थान से नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के 5 मामलों की जांच अपने हाथ में ली

सीबीआई ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित गड़बड़ी के पांच नए मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है, जिनकी जांच गुजरात, राजस्थान और बिहार में पुलिस कर रही थी, अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों को अपने हाथ में लेने के बाद, सीबीआई अब नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं से संबंधित कुल छह मामलों की जांच कर रही है।

केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामला और राजस्थान से तीन मामलों को अपनी एफआईआर के तौर पर फिर से दर्ज किया है, जबकि महाराष्ट्र के लातूर से भी एक और मामला अपने हाथ में लेने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि बिहार के मामले को छोड़कर, अन्य चार स्थानीय अधिकारियों, निरीक्षकों और उम्मीदवारों द्वारा नकल और धोखाधड़ी की अलग-अलग घटनाएं प्रतीत होती हैं। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने व्यापक जांच करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से मिले संदर्भ पर मामले के संबंध में पहले ही अपनी एफआईआर दर्ज कर ली है।

देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट-यूजी का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे। इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

रविवार को पहली सीबीआई एफआईआर दर्ज की गई थी, एक दिन पहले मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप देगा, यह मांग कई शहरों में विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों के एक वर्ग द्वारा उठाई गई थी। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने पहले कहा था, "शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से अनुरोध किया है कि वह कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच करे, जिसमें साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात और उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना शामिल है।" अधिकारियों ने कहा है कि परीक्षा के संचालन और घटनाओं के पूरे दायरे और बड़ी साजिश से जुड़े लोक सेवकों की भूमिका, यदि कोई हो, भी जांच के दायरे में होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad