Advertisement

सीबीएसई ने किया डेटशीट का ऐलान, 1 से 15 जुलाई के बीच होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वी की बची हुई परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षाएं 1 से...
सीबीएसई ने किया डेटशीट का ऐलान, 1 से 15 जुलाई के बीच होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वी की बची हुई परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेट शीट शेयर की है।

मानव संसाधन मंत्री ने ट्वीट करके कहा, प्रिय विद्याथिर्यों, आप सभी से सीबीएसई  की 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं। मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। इससे पहले शनिवार को एचआरडी मंत्रालय ने परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा को टालते हुए कहा था कि सीबीएसई डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ तकनीकी पहलुओं पर अभी भी विचार कर रहा है। डेटशीट की घोषणा अब सोमवार तक होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन 

सीबीएसई ने लंबित बोर्ड परीक्षाओं पर कहा कि छात्रों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर, अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा। परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो, अभ्यर्थियों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। 

मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि लॉकडाउन के कारण बची कक्षा 10 और 12 सीबीएसई की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। घोषणा में कहा गया था कि 12वीं की परीक्षा पूरे देश में आयोजित होंगी जबकि 10वीं की बची परीक्षा दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट इलाके में होंगी जहां कानून व्यवस्था के चलते छह दिन परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं। 

देश में बंद कर दिए थे स्कूल और कॉलेज

बता दें कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद कर दिया गया और परीक्षाएं 16 मार्च से स्थगित कर दी गईं। बाद में, 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे अब 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिसके चलते सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं करा पाया। अब बोर्ड की कोशिश है कि जेजेई-मेन्स और नीट की परीक्षा से पहले प्रक्रिया पूरा हो जाए। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों को दिशानिर्देश जारी किया है कि नए छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र सितंबर से और  मौजूदा छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा।

यहां देखें 10वीं की डेटशीट

यहां देखें 12वीं की डेटशीट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad