Advertisement

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा के नतीजे जारी, 87.98% पास, लड़कियों ने मारी बाजी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक...
सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा के नतीजे जारी, 87.98% पास, लड़कियों ने मारी बाजी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर नतीजे घोषित किए हैं। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में इस साल 87.98 प्रतिशत पास हुए हैं। पिछले साल की तुलना में उत्तीर्ण प्रतिशत 0.65 प्रतिशत बढ़ा है। इस बार 91 प्रतिशत से अधिक छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं... लड़कों के मुकाबले उत्तीर्ण होने वाली लड़कियों की संख्या 6.4 प्रतिशत अधिक है।

सीबीएसई के कक्षा 12वीं के नतीजों में 24,000 से अधिक विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए, 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 1.16 लाख से ज्यादा है।

सीबीएसई बोर्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbse.gov.in पर नतीजे घोषित कर दिए हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। यहां अपना रोल नंबर डालकर इंटर करें। इसके बाद आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

डिजिलॉकर से जरिए अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले digilocker.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लॉगिन करें। अगले स्टेप में आप CBSE Board Result पर क्लिक करें।

बता दें कि इस सत्र सीबीएसई बोर्ड से दसवीं और 12वीं में करीब 39 लाख विद्यार्थियों परीक्षा में भाग लिया था। इसमें से 2186940 स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए और 1696770 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad