Advertisement

सीबीएसई की सेकेंड टर्म की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का हुआ एलान, इस दिन से शुरू होगा एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है।...
सीबीएसई की सेकेंड टर्म की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का हुआ एलान, इस दिन से शुरू होगा एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। सीबीएसई ने बताया है कि टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी।सीबीएसई ने कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की गई हैं।

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा बचे हुए 50 फीसदी सिलेबस के लिए आयोजित की जाएगी। क्वेश्चन पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट 2022 जारी करेगा। कक्षा 10, 12 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। बोर्ड ने बताया कि वह प्राप्त अंकों के रूप में रिजल्ट घोषित करेगा। टर्म I परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कम्पार्टमेंट या एसेंशियल रिपीट की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा। कक्षा 10, 12 का अंतिम रिजल्ट टर्म 2 परीक्षाओं के बाद घोषित किया जाएगा।

बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं की पहली परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी और कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 5 जुलाई 2021 को कोरोना महामारी को लेकर अनिश्चितता के चलते बोर्ड ने दो टर्म में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की थी। छात्र पिछले साल की तरह परीक्षा केंद्रों से परीक्षा में शामिल होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad