Advertisement

देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है ईद, राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी और राहुल ने दी बधाई

देशभर में शनिवार यानी आज धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद-उल-फितर मुसलमानों का पवित्र...
देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है ईद, राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी और राहुल ने दी बधाई

देशभर में शनिवार यानी आज धूमधाम से ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद-उल-फितर मुसलमानों का पवित्र त्योहार है। इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है।

आज ईद की रौनक हर जगह देखने को मिल रही है। इस मौके पर देशभर के मस्जिदों में काफी भीड़ देखी जा रही है। लोग नमाज अदा करने के लिए मस्जिद पहुंचे हैं। रमजान के पूरे महीने में मुसलमान रोज़े रखकर अल्लाह की इबादत में गुजारते हैं। इस साल रमजान का महीना 17 मई को शुरु हुआ था।

राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

इस त्योहार पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा है, 'सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए और हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मजबूत बनाए।

पीएम मोदी ने दी बधाई

वहीं, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'ईद मुबारक! ये दिन हमारे समाज में एकता और सद्भाव के बंधन को गहरा करता है।' पीएम मोदी ने बधाई देते हुए मन की बात का एक ऑडियो भी शेयर किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ईद-उल-फितर पर देशवासियों को बधाई दी।

ईद के मायने

देशभर के मुसलमानों के लिए ईद खुशी का सबसे बड़ा दिन माना जाता है। ये दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि पूरे रमजान में रोजे रखने के बाद ये दिन मुसलमानों के लिए अल्लाह की तरफ से एक तोहफा है। 30 दिन के रोजे के बाद ईद-उल-फितर खुशियों का पैगाम लेकर आता है। ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होनें महीने भर रोजे रखने की शक्ति दी।

इस ईद को ईद-उल-फितर कहा जाता है। ईद के दिन सुबह पहले नमाज पढ़ी जाती है, जिसके बाद लोग आपस में एक दूसरे को इस दिन की मुबारकबाद देते हैं। इस दिन लोग अपने सभी गिल शिकवे भूलाकर आपस में गले मिलते हैं।

बाजारों में दिखी रौनक

ईद उल फितर के मौके पर शुक्रवार को देशभर की प्रमुख बाजारों में रौनक और खरीददारों की चहल कदमी देखने को मिली। चांद दिखने के बाद जैसे ही शनिवार को ईद मनाने का ऐलान हुआ वैसे ही बाजारों लोगों की भीड़ बढ़ गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad