Advertisement

खींचतान के बीच केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए 5 जजों के नाम को दी मंजूरी, कॉलेजियम की सिफारिश पर लगाई मुहर

नियुक्तियों की प्रक्रिया को लेकर कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच जारी खींचतान के बीच केंद्र ने...
खींचतान के बीच केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए 5 जजों के नाम को दी मंजूरी, कॉलेजियम की सिफारिश पर लगाई मुहर

नियुक्तियों की प्रक्रिया को लेकर कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच जारी खींचतान के बीच केंद्र ने कथित तौर पर सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों के नामों को मंजूरी दे दी है। इससे सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की कुल संख्या 34 स्वीकृत क्षमता में से 32 हो जाएगी। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने अपनी "शुभकामनाएं" देते हुए भारत के पांच मुख्य न्यायाधीशों और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के नामों की घोषणा की।

सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने वालों में जस्टिस पंकज मिथल (राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश), संजय करोल (पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश), पीवी संजय कुमार (मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश), अहसानुद्दीन अमानुल्लाह (पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश) और मनोज हैं। मिश्रा (इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश), उस रिपोर्ट के अनुसार जिसमें कहा गया है कि नए न्यायाधीशों को सोमवार को सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा शपथ दिलाए जाने की उम्मीद है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 13 दिसंबर को इन नामों की सिफारिश की थी। अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने न्यायमूर्ति एस. के. कौल और न्यायमूर्ति ए. एस. ओका की पीठ से कहा था कि इन पांच नामों की नियुक्ति का आदेश जल्दी ही जारी होने की संभावना है। पीठ ने हाईकोर्ट के न्यायाधीशों के स्थानांतरण की सिफारिशों को मंजूरी देने में केंद्र की ओर से देरी किए जाने पर नाराजगी जताती थी। उसने कहा था कि यह काफी गंभीर मुद्दा है। पीठ ने चेतावनी दी थी कि उसे ऐसा कदम उठाने के लिए मजबूर नहीं करें जो बहुत असहज हो।

31 जनवरी को, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए दो और नामों न्यायमूर्ति राजेश बिंदल, मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद उच्च न्यायालय और न्यायमूर्ति अरविंद कुमार, मुख्य न्यायाधीश, गुजरात उच्च न्यायालय की सिफारिश की।

उनके नामों की सिफारिश करते हुए, एससी कॉलेजियम ने कहा था कि 13 दिसंबर 2022 को उसके द्वारा सुझाए गए नामों को "सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के लिए वर्तमान में अनुशंसित दो नामों पर वरीयता दी जाएगी"। सरकार के यह कहने के एक दिन बाद यह आया है कि वह उच्च न्यायालय के तीन मुख्य न्यायाधीशों और दो उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी दे सकती है, जिनकी सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नति के लिए सिफारिश की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad