Advertisement

केंद्र ने यूएपीए के तहत जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट पर 5 साल के लिए लगाया प्रतिबंध, जाने क्या है वजह

सरकार ने मंगलवार को लोगों के बीच असंतोष के बीज बोने और देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक...
केंद्र ने यूएपीए के तहत जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट पर 5 साल के लिए लगाया प्रतिबंध, जाने क्या है वजह

सरकार ने मंगलवार को लोगों के बीच असंतोष के बीज बोने और देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने के लिए कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत कट्टरपंथी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के घटक जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट (जेकेएनएफ) पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया।

एक आदेश में, गृह मंत्रालय ने नईम अहमद खान की अध्यक्षता वाले जेकेएनएफ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत तत्काल प्रभाव से एक "गैरकानूनी संघ" घोषित किया। यह आदेश पांच वर्ष की अवधि के लिए प्रभावी रहेगा। खान उन पहले अलगाववादी नेताओं में से थे जिन्हें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया था। 24 जुलाई, 2017 को गिरफ्तार किया गया, वह वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है।

जेकेएनएफ के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के बाद, गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "संगठन को जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग करने और आतंकवाद का समर्थन करने, राष्ट्र की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को चुनौती देने के लिए अलगाववादी गतिविधियों को अंजाम देते हुए पाया गया।"

उन्होंने कहा, "हम भारत के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आतंकवादी ताकतों को उखाड़ फेंकने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" सरकार ने अपने आदेश में कहा कि जेकेएनएफ गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त है, जो देश की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा के लिए हानिकारक है।

इसमें कहा गया है कि जेकेएनएफ के सदस्य जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने और केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवादियों को रसद सहायता प्रदान करने के लिए आतंकवादी गतिविधियों और भारत विरोधी प्रचार का समर्थन करने में शामिल रहे हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि जेकेएनएफ सदस्य "आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने, सुरक्षा बलों पर लगातार पथराव करने सहित गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में हिंसक प्रदर्शनकारियों को संगठित करने में शामिल रहे हैं।"

सरकार ने संगठन पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि अगर तुरंत ऐसा कदम नहीं उठाया गया तो जेकेएनएफ राष्ट्र विरोधी गतिविधियां जारी रखेगा जो देश की क्षेत्रीय अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए हानिकारक हैं।

यह संगठन जम्मू-कश्मीर को भारत संघ से अलग करने की वकालत करता है और भारत के खिलाफ असंतोष पैदा करने और सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने के इरादे से जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच झूठी कहानी और राष्ट्र-विरोधी भावनाओं का प्रचार करता है।

सरकार ने कहा कि जेकेएनएफ ने लगातार कश्मीर के लोगों को चुनाव में हिस्सा लेने से परहेज करने के लिए कहा है और इस तरह भारतीय लोकतंत्र के संवैधानिक रूप से मान्यता प्राप्त बुनियादी सिद्धांतों को निशाना बनाया और बाधित किया है।

इसमें कहा गया है कि जेकेएनएफ और उसके सदस्य "संवैधानिक प्राधिकरण और देश की संवैधानिक व्यवस्था के प्रति घोर अनादर दिखाते हैं" और राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होकर जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग करने को बढ़ावा देने, सहायता करने और बढ़ावा देने में शामिल हैं।

समूह "लोगों के बीच असंतोष के बीज बो रहा है" और लोगों को कानून और व्यवस्था को अस्थिर करने के लिए उकसा रहा है, आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है और स्थापित सरकार के खिलाफ नफरत को बढ़ावा दे रहा है और जम्मू-कश्मीर में कई मौकों पर चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad