Advertisement

कोरोना की तेज रफ्तार से एक्शन में केंद्र, 8 राज्यों को लिखा पत्र; दिए ये निर्देश

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित आठ...
कोरोना की तेज रफ्तार से एक्शन में केंद्र, 8 राज्यों को लिखा पत्र; दिए ये निर्देश

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों से कड़ी निगरानी रखने और संक्रमण के किसी भी उभरते प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूर्वव्यापी कार्रवाई करने को कहा। इसके अलावा, यह पाया गया कि सभी 11 जिलों में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई।

यह रेखांकित करते हुए कि कोविद अभी भी खत्म नहीं हुआ है, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली को लिखे एक पत्र में उनसे किसी भी स्तर पर ढिलाई के खिलाफ सतर्क रहने का आग्रह किया, जो लाभ को कम कर सकता है। अब तक महामारी प्रबंधन में बनाया गया।

देश में मार्च के बाद से कोविड-19 मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 10,262 मामले दर्ज किए गए। देश भर में सकारात्मकता दर में भी वृद्धि देखी गई है, सप्ताह के अंत में 5.5 प्रतिशत सकारात्मकता दर्ज की गई। भूषण ने कहा कि 19 अप्रैल को पिछले सप्ताह में 4.7 प्रतिशत सकारात्मकता दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा, "यह चिंता का कारण है।"

जबकि कोविड -19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की दर कम बनी हुई है, उच्च संख्या वाले मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्य या जिले संक्रमण के संभावित स्थानीय प्रसार का संकेत दे सकते हैं, इस प्रकार इन राज्य या जिलों (उच्च दैनिक मामले और/या उच्च) पर करीब से नज़र डालने की आवश्यकता है। -परीक्षण सकारात्मकता दर) और प्रारंभिक चरणों में इस तरह के उछाल को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने की आवश्यकता है।

भूषण ने कहा, "स्थिति की सटीक निगरानी में सहायता के लिए डेटा का समय पर और नियमित रूप से अद्यतन सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है। यह आवश्यक है कि राज्य को सख्त निगरानी रखनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो किसी भी क्षेत्र में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए पूर्वव्यापी कार्रवाई करनी चाहिए।" संक्रमण। नियमित निगरानी और अनुवर्ती कार्रवाई महत्वपूर्ण है।"

जबकि महामारी के नियंत्रण के लिए पांच गुना रणनीति - टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविद उचित व्यवहार का पालन - समय-परीक्षणित दृष्टिकोण बना हुआ है, राज्य के स्वास्थ्य विभागों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे शीघ्र और प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कोविड निगरानी को मजबूत करने और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और एसएआरआई मामलों के रुझानों की निगरानी नियमित आधार पर सभी प्रहरी निगरानी स्थलों पर करने और आईडीएसपी-आईएचआईपी नेटवर्क के माध्यम से इसकी रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने जैसे पहलुओं पर मुख्य ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने सभी जिलों में आरटी-पीसीआर और एंटीजन जांचों की अनुशंसित हिस्सेदारी को बनाए रखते हुए परीक्षण के पर्याप्त स्तर (विशेष रूप से उभरते हुए हॉटस्पॉट, आईएलआई और एसएआरआई मामलों में) को बनाए रखने पर ध्यान देने का भी आग्रह किया।

भूषण ने कहा कि उच्च मामले की सकारात्मकता और मामलों के नए समूहों की रिपोर्ट करने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और उन्हें प्रयोगशालाओं के INSACOG नेटवर्क के माध्यम से संपूर्ण जीनोमिक अनुक्रमण के लिए भेजे गए कोविड-सकारात्मक नमूनों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा, विशेष रूप से पाए गए मामलों के किसी भी नए समूह से समुदाय में।

राज्यों को आवश्यक दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित जनशक्ति के संदर्भ में, विशेष रूप से उप-जिला स्तरों पर परिचालन तत्परता और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की पर्याप्त मजबूती सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। विभिन्न वित्तीय पैकेजों और पीएम-एबीएचआईएम के तहत सभी राज्यों को पर्याप्त वित्तीय सहायता पहले ही प्रदान की जा चुकी है।

उन्हें आगे सामुदायिक जागरूकता के माध्यम से टीके की झिझक का मुकाबला करते हुए पात्र लाभार्थियों के बीच एहतियाती खुराक को प्रोत्साहित करने और लक्षणों की प्रारंभिक रिपोर्टिंग और परीक्षण के साथ-साथ कोविड-उपयुक्त व्यवहारों के पालन को प्रोत्साहित करने के लिए सामुदायिक जागरूकता में सुधार करने के लिए कहा गया है, विशेष रूप से खराब हवादार सेटिंग और ऐसी सेटिंग में मास्क का उपयोग। भीड़भाड़ या भीड़भाड़ से बचने के संदर्भ में।

भूषण ने कहा कि उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक मामलों में 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 279 से 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 696 तक की वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि राज्य ने 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 2.19 प्रतिशत की सकारात्मकता दर दर्ज की, जो भारत के औसत 5.5 से कम है, यह ध्यान दिया गया कि एक जिले ने सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक और 4 जिलों ने सकारात्मकता दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच दर्ज की। इसी अवधि के दौरान।

तमिलनाडु के लिए, भूषण ने कहा कि राज्य ने 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में साप्ताहिक मामलों में 356 से 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 510 की वृद्धि दर्ज की है। राज्य ने 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 6 प्रतिशत की सकारात्मकता दर्ज की। इसके अलावा, यह पाया गया कि 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 11 जिलों ने सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक और 12 जिलों ने सकारात्मकता दर 5 और 10 प्रतिशत के बीच दर्ज की।

राजस्थान ने मामलों में 181 (13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह) से बढ़कर 435 (20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह) की सूचना दी। भूषण ने कहा कि 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में इसने सकारात्मकता दर 5.81 प्रतिशत दर्ज की। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में छह जिलों ने सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक और 11 जिलों ने सकारात्मकता दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच दर्ज की।

भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र ने साप्ताहिक मामलों में 774 से वृद्धि दर्ज की है। भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र ने 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में साप्ताहिक मामलों में 774 से 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 872 तक की वृद्धि दर्ज की है। राज्य ने 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 6.87 प्रतिशत की सकारात्मकता दर्ज की है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 8 जिलों ने सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक और 9 जिलों ने सकारात्मकता दर 5 और 10 प्रतिशत के बीच दर्ज की।

केरल, भूषण ने कहा, साप्ताहिक मामलों में 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 2,139 से 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 2,602 तक की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि कर्नाटक ने 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 268 से 369 तक साप्ताहिक मामलों में वृद्धि दर्ज की।

जबकि कर्नाटक ने 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 2.83 प्रतिशत की सकारात्मकता दर्ज की, जो कि भारत के औसत से कम है, यह ध्यान दिया गया कि बेंगलुरु शहरी जिले ने इसी अवधि के दौरान 6.7 प्रतिशत की उच्च सकारात्मकता दर दर्ज की।

हरियाणा में साप्ताहिक मामलों में 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 445 से 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 910 तक की वृद्धि देखी गई, जबकि दिल्ली में साप्ताहिक मामलों में 13 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 741 से बढ़कर 20 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 1,471 हो गई। दिल्ली ने 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 29.65 प्रतिशत की सकारात्मकता दर्ज की, जो इसी अवधि के दौरान भारत की सकारात्मकता दर 5.5 प्रतिशत से काफी अधिक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad