Advertisement

राज्यों को आपदा प्रबंधन के लिए अतिरिक्त राशि तत्काल मुहैया कराए केंद्र सरकार: कांग्रेस की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उत्तराखंड में भारी बारिश से जानमाल के नुकसान पर शुक्रवार को...
राज्यों को आपदा प्रबंधन के लिए अतिरिक्त राशि तत्काल मुहैया कराए केंद्र सरकार: कांग्रेस की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उत्तराखंड में भारी बारिश से जानमाल के नुकसान पर शुक्रवार को दुख जताया और कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए मोदी सरकार को राज्यों को आपदा प्रबंधन के लिए अतिरिक्त राशि तत्काल उपलब्ध करानी चाहिए।

उत्तराखंड में भारी बारिश से क्षतिग्रस्त रास्तों को देखते हुए बृहस्पतिवार को केदारनाथ यात्रा स्थगित कर दी गयी जबकि राज्य के विभिन्न स्थानों पर पिछले 24 घंटे में वर्षा संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गयी और 10 अन्य घायल हो गए।

खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तराखंड में बादल फटने, भारी वर्षा व भूस्खलन से कई लोगों की मृत्यु का समाचार बेहद दुःखद है। जानकारी के मुताबिक़, बहुत सारे लोग लापता हैं। इस मुश्किल घड़ी में हम उत्तराखंड के लोगों के साथ हैं। पीड़ितों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं और हमें भरोसा हैं कि सेना जो बचाव कार्य कर रही उससे लोगों को सुरक्षा व राहत मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि सरकार एवं प्रशासन से आग्रह है कि वे अपनी ज़िम्मेदारी निभाएं और पीड़ितों की मुआवज़ा दें तथा अन्य मदद करें।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘देश जल-वायु परिवर्तन से जूझ रहा है, जहां बाढ़, भारी वर्षा, बादल फटना और कई राज्यों में सूखे जैसी आकस्मिक स्थिति हो गई है। इसके लिए हमें ठोस नीति निर्माण कर, सभी की भागीदारी के साथ, वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाकर क़दम उठाने होंगे। हमें अपने आपदा-प्रबंधन को भी दुरुस्त करना होगा। इन सबके लिए सरकार की सकारात्मक पहल ज़रूरी है।’’

खड़गे ने कहा, ‘‘साल दर साल हो रही इन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए मोदी सरकार को बिना किसी भेदभाव के राज्यों को अतिरिक्त आपदा प्रबंधन राशि तुरंत उपलब्ध करानी चाहिए।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad