Advertisement

अमेरिका, चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार का फैसला; सभी मामलों की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में ताजा तेजी के बीच केंद्रीय...
अमेरिका, चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार का फैसला; सभी मामलों की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में ताजा तेजी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बुधवार को महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर विचार करते हुए बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करेंगे। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिख देश में कोरोना के सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग करने को कहा है ताकि नए वेरिएंट के बारे में समय से जानकारी मिल सके।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि वह जहां तक संभव हो रोजाना कोरोना के पॉजिटिव मामलों के सैंपल निर्धारित जीनोम सिक्वेसिंग लैबोरेट्री में भेजना सुनिश्चित करें। पत्र में कहा गया है कि इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में हर संभव मदद की जाएगी।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच गुना रणनीति पर अपना ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत कोरोनावायरस के संचरण को प्रतिबंधित करने में सक्षम रहा है और साप्ताहिक आधार पर लगभग 1,200 मामले सामने आ रहे हैं।

भूषण ने कहा कि कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके लगभग 35 लाख मामले साप्ताहिक रूप से सामने आ रहे हैं।  उन्होंने कहा,"जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों की अचानक तेजी को देखते हुए, भारतीय SARS-CoV के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए सकारात्मक मामले के नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को तैयार करना आवश्यक है।"

पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 112 नए मामले सामने आए हैं। नए केस आने से देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,199 पर पहुंच गई है। एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 3,490 रह गई है। पिछले 24 घंटे में तीन और मरीजों की मौत से देश में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,30,677 हो गई है। मौत के नए मामलों में केरल में दो और महाराष्ट्र में एक मरीज की जान गई। चीन में कोरोना विस्फोट से स्थिति भयावह हो गई है। स्थिति यह है कि वहां अस्पतालों में लोगों को एडमिट करने के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं। चीन में कोरोना संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज है कि 1 शख्स 16 लोगों को कोरोना से संक्रमित कर रहा है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूर्वी चीन के अस्पतालों में लाशों का अंबार लगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad