Advertisement

आरजी कर में CISF कर्मियों के साथ असहयोग के लिए केंद्र ने बंगाल सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, कहा- यह 'अक्षम्य'

केंद्र सरकार ने कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मियों...
आरजी कर में CISF कर्मियों के साथ असहयोग के लिए केंद्र ने बंगाल सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, कहा- यह 'अक्षम्य'

केंद्र सरकार ने कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मियों के लिए कथित अपर्याप्त आवास को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जिसे उन्होंने 'अक्षम्य असहयोग' करार दिया है। इस तैनाती का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था और केंद्र सरकार ने अब इस आदेश का पालन न करने के लिए राज्य के खिलाफ अवमानना का मामला दायर किया है।

केंद्र सरकार की शिकायत के अनुसार, वर्तमान में अस्पताल में सीआईएसएफ के 92 कर्मी हैं, जिनमें 54 महिलाएं शामिल हैं, जिन्हें अपने आवास को लेकर गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के अधिकारियों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को पूर्ण सहयोग देने का निर्देश देने की मांग की है और इसे "एक प्रणालीगत अस्वस्थता का लक्षण" बताया है।

याचिका में बंगाल सरकार द्वारा विशेष रूप से महिला अधिकारियों के लिए पर्याप्त आवास, परिवहन उपलब्ध न कराने तथा सुरक्षा उपकरणों के लिए सुरक्षित भंडारण की कमी के बारे में विस्तार से बताया गया है। केंद्र सरकार ने तर्क दिया है कि आवास और सुविधाओं में ये कमियां 'अस्वीकार्य' हैं, खासकर राज्य में स्थिति की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए।

उन्होंने जोर देकर कहा है कि डॉक्टरों, खासकर महिला डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। मामले में दायर एक आवेदन में, गृह मंत्रालय ने कहा कि याचिका "आरजी कर मेडिकल कॉलेज में सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती से संबंधित है, जिसमें छात्रावास भी शामिल हैं जहां रेजिडेंट डॉक्टर रह रहे हैं, ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके"।

अपनी याचिका में, केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल सरकार की "निष्क्रियता" के लिए आलोचना की और तर्क दिया कि यह अदालत के आदेशों के तहत केंद्रीय एजेंसियों के साथ असहयोग के व्यापक पैटर्न को दर्शाता है। उनका दावा है कि इस तरह का गैर-अनुपालन सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की जानबूझकर अवहेलना है। कथित तौर पर कहा गया कि राज्य सरकार "बाधाएं पैदा कर रही है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुरू किए गए समाधान-उन्मुख दृष्टिकोण को खतरे में डाल रही है"।

केंद्र ने राज्य सरकार पर इस मुद्दे को हल करने के प्रयासों में बाधा डालने का भी आरोप लगाया और तर्क दिया कि पश्चिम बंगाल सरकार इस समस्या का समाधान करने में विफल रही है, जिससे बदले में उसके अपने निवासियों को नुकसान हो रहा है।

20 अगस्त को, सर्वोच्च न्यायालय ने अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना को "भयावह" करार दिया था और डॉक्टरों तथा अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोटोकॉल तैयार करने हेतु 10-सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स (एनटीएफ) के गठन सहित कई निर्देश जारी किए थे।

इसके अलावा, सर्वोच्च न्यायालय ने अस्पताल में भीड़ द्वारा की गई हिंसा और कोलकाता पुलिस के घटनास्थल से भाग जाने के आरोप को भी गंभीरता से लिया था। अस्पताल में हड़ताली डॉक्टरों को काम पर लौटने में सक्षम बनाने के लिए सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती का आदेश दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad