Advertisement

मध्य प्रदेश के कुनो पार्क में चीता शावक की मौत, पिछले दो महीनों में दूसरी मौत

मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में सोमवार को अफ्रीकी चीता, गामिनी के पांच महीने के शावक की मौत...
मध्य प्रदेश के कुनो पार्क में चीता शावक की मौत, पिछले दो महीनों में दूसरी मौत

मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में सोमवार को अफ्रीकी चीता, गामिनी के पांच महीने के शावक की मौत हो गई, एक अधिकारी ने बताया। 4 जून के बाद पिछले दो महीनों में चीता शावक की यह दूसरी मौत है। दोनों मृत शावक इस साल मार्च में गामिनी के गर्भ में पैदा हुए थे और उसके छह शावकों का हिस्सा थे।

शावक की तबीयत सोमवार सुबह अचानक खराब हो गई और उसे आपातकालीन उपचार दिया गया। लेकिन दुर्भाग्य से शावक की मौत हो गई, यह जानकारी एपीसीसीएफ (अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक) उत्तम कुमार शर्मा और लॉयन प्रोजेक्ट के निदेशक द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में दी गई।

अधिकारी ने बताया कि इस नवीनतम मौत के साथ ही सितंबर 2022 में चीता पुनरुत्पादन परियोजना के शुभारंभ के बाद से मरने वाली बिल्लियों की संख्या 12 हो गई है, जिसमें सात वयस्क चीते- तीन मादा और चार नर और पांच शावक शामिल हैं। शेष 25 चीते स्वस्थ और सामान्य हैं। 29 जुलाई की शाम को निगरानी के दौरान, गामिनी के शावकों में से एक अपने शरीर के पिछले हिस्से को उठाने में असमर्थ पाया गया। आगे निरीक्षण करने पर, शावक को पूरे पिछले हिस्से को घसीटते हुए देखा गया। उसे तुरंत बचाया गया और अस्पताल लाया गया।

विज्ञप्ति के अनुसार, जांच में पाया गया कि शावक की रीढ़ की हड्डी टूट गई थी। आवश्यक उपचार के बाद शावक को गहन निगरानी में रखा गया है। पोस्टमार्टम के बाद मौत का कारण पता चलेगा। शेष 13 वयस्क चीते और 12 शावक, जो भारतीय धरती पर पैदा हुए थे, स्वस्थ और सामान्य हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि वयस्क चीतों को टिक और अन्य परजीवी संक्रमणों के लिए निवारक उपचार दिया गया है। सभी चीतों की नियमित निगरानी की जा रही है। महत्वाकांक्षी चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत, 17 सितंबर 2022 को केएनपी में आठ नामीबियाई चीतों को बाड़ों में छोड़ा गया, जिनमें पाँच मादा और तीन नर शामिल हैं। फरवरी 2023 में, दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों का एक और बैच केएनपी में स्थानांतरित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad