Advertisement

भारत में "स्वच्छता ही सेवा" अभियान शुरू, पीएम मोदी के आह्वान पर साफ़ सफ़ाई में जुटे नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर को देश भर के लोगों से स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान...
भारत में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर को देश भर के लोगों से स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान किया था, जिसके बाद आज देश भर के नेताओं ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत 'स्वच्छता के लिए श्रमदान' कार्यक्रम में भाग लिया। 

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री और सांसद देशभर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लेते नजर आए।

 

गृह मंत्री और गुजरात के सीएम को अहमदाबाद शहर में साथी नेताओं के साथ सड़कों पर झाड़ू लगाते हुए देखा गया।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीतापुर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में शामिल हुए।

यूपी बीजेपी चीफ भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने भी 'कचरा मुक्त भारत स्वच्छ भारत' अभियान के तहत सफाई अभियान में हिस्सा लिया।भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय राजधानी में 'स्वच्छता अभियान' में हिस्सा लिया।

 

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत आयोजित सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, "यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। अधिवक्ताओं ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया। मैं कालीघाट पटना जा रहा हूं और स्वच्छता अभियान में भाग लूंगा। स्वच्छ भारत देश के लिए महत्वपूर्ण है।"

जल शक्ति मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने चल रहे 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत दिल्ली में छठ घाट, आईटीओ से सफाई अभियान का नेतृत्व किया।

बयान में कहा गया, "केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री की 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' पहल के तहत 'स्वच्छता के लिए श्रमदान' कार्यक्रम में भाग लेंगे।"

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के लोगों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे शुरू होने वाले स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान करते हुए शुक्रवार को कहा था कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है।

पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे, हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आए हैं। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है, और हर प्रयास मायने रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस नेक प्रयास में शामिल हों।" 

इससे पहले मन की बात के 105वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा था, ''1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है. आप भी समय निकालकर स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में मदद करें .आप भी अपनी गली, पड़ोस या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad