Advertisement

अयोध्या में सीएम एकनाथ शिंदे बोले- शिवसेना और भाजपा की विचारधारा एक ही, 2024 में पूरे महाराष्ट्र में फहराया जाएगा भगवा झंडा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी और भाजपा की...
अयोध्या में सीएम एकनाथ शिंदे बोले- शिवसेना और भाजपा की विचारधारा एक ही, 2024 में पूरे महाराष्ट्र में फहराया जाएगा भगवा झंडा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी और भाजपा की विचारधारा एक ही है और वे अगले साल पूरे राज्य में भगवा झंडा फहराएंगे। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं।

शिंदे ने कहा, "हमारी पार्टी की भूमिका स्पष्ट है। शिवसेना का भाजपा के साथ गठबंधन है। हमारी विचारधारा, जो हिंदुत्व है, वही है। हम अयोध्या से नई ऊर्जा के साथ अपने राज्य में जाएंगे और लोगों की सेवा करेंगे। 2024 में, शिवसेना और पूरे राज्य में भाजपा का 'भगवा झंडा' फहराया जाएगा।" शिंदे पिछले साल जून में मुख्यमंत्री बनने के बाद अयोध्या के अपने पहले दौरे पर हैं। उनके साथ हजारों शिवसैनिक उत्तर प्रदेश के मंदिरों के शहर गए हैं।

किसी का नाम लिए बगैर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें हिंदुत्व से 'एलर्जी' है, क्योंकि अगर यह (हिंदुत्व) देश के हर घर में पहुंच गया तो उनकी 'दुकान' बंद हो जाएगी। "शाम को सरयू नदी के तट पर 'आरती' होगी और संतों का आशीर्वाद लेने का कार्यक्रम है। बहुत से लोगों को इससे थोड़ी एलर्जी है। मैं केवल एक ही बात कहूंगा - राम मंदिर और अयोध्या शिवसेना और भाजपा के लिए राजनीतिक मुद्दे नहीं हैं। यह हमारी आस्था और विश्वास का मामला है।

शिंदे ने कहा कि अब राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है, अयोध्या में तेजी से प्रगति होगी और इससे लाखों लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा, "हमारी अयोध्या यात्रा से लाखों लोगों को खुशी हो रही है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो परेशान हैं क्योंकि उन्हें जानबूझकर हिंदुत्व से एलर्जी है। उन्होंने जानबूझकर हिंदुत्व का अपमान किया और इसके बारे में भ्रम फैलाया।"

शिंदे ने कहा,"हिंदू धर्म जीवन का एक तरीका है। इसमें सहिष्णुता है, यह सबको साथ लेकर चलता है और किसी का अपमान नहीं करता है। बहुतों को डर है कि अगर हिंदुत्व घर-घर, हर दिमाग तक पहुंच गया, तो उनकी राजनीतिक दुकान बंद हो जाएगी। इस डर के कारण, आजादी के बाद कई लोगों ने इस तरह के प्रयास किए।''

उन्होंने कहा कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में हिंदुत्व के विचार पर आधारित सरकार बनी, तो हिंदुत्व के प्रति जागृति आई, उसका मान और गौरव बढ़ा। उन्होंने कहा, "पहले बालासाहेब ठाकरे ने अयोध्या के बारे में सोचा था। वह कहते थे, 'गर्व से कहो हम हिंदू हैं'। यह नारा बालासाहेब ठाकरे ने दिया था और दुनिया इसके बारे में जानती है। शिव शिवसेना की विचारधारा वही है जो भाजपा की है। लोगों को जानबूझकर गुमराह किया जा रहा है, लेकिन वे बुद्धिमान हैं। मैं उन्हें अपने काम से जवाब देता हूं।"

बीजेपी के साथ गठबंधन में अपनी सरकार बनने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा, '2019 में लोग कहते थे कि शिवसेना को महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनानी चाहिए. लेकिन कुछ स्वार्थ और कुर्सी के लालच में एक गलत कदम उठाया गया... लेकिन हमने करीब आठ-नौ महीने पहले इसे सुधार लिया, जिसकी लोगों को उम्मीद थी।"

उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा, "उन्हें यहां 'बुलडोजर बाबा' कहा जाता है। राज्य की कानून व्यवस्था अच्छी है, गुंडे डरे हुए हैं और विकास जोरों पर चल रहा है।" शिंदे ने यह भी बताया कि उन्होंने आदित्यनाथ से अयोध्या में महाराष्ट्र भवन के लिए जमीन मांगी है और इसका नाम शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के नाम पर रखा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad