Advertisement

चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं सीएम ममता बनर्जी, पीएम से मुलाकात और विपक्षी इंडिया गठबंधन की बैठक में करेंगी शिरकत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी रविवार को चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली...
चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं सीएम ममता बनर्जी, पीएम से मुलाकात और विपक्षी इंडिया गठबंधन की बैठक में करेंगी शिरकत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी रविवार को चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचीं। इस दौरान उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अपनी पार्टी के सांसदों से मिलने और विपक्षी इंडिया ब्लॉक की एक बैठक में भाग लेने का कार्यक्रम है।

कोलकाता रवाना होने से पहले उन्होंने हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से कहा कि वह पश्चिम बंगाल के लिए केंद्रीय निधि जारी करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री से मिलेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा, "उन्होंने (केंद्र) हमारे फंड रोक दिए हैं और हमारा बकाया जारी करने को तैयार नहीं हैं। बंगाल एकमात्र राज्य है जिसका फंड रोक दिया गया है।"

उन्होंने कहा, "हम इसके खिलाफ आवाज उठाएंगे और हम इसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। यह (पीएम के साथ बैठक का) हिस्सा होगा। यही कारण है कि मैं दिल्ली जा रही हूं।" उन्होंने 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन पर भी चिंता व्यक्त की और कहा कि यह एक "गंभीर मामला" था।

राष्ट्रीय राजधानी में बनर्जी सोमवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसदों के साथ बैठक करेंगी और मंगलवार को वह भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) की बैठक में भाग लेंगी। पश्चिम बंगाल के लंबित केंद्रीय कोष के मुद्दे पर बनर्जी कुछ टीएमसी सांसदों के साथ 20 दिसंबर को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाली हैं।

संसद सुरक्षा उल्लंघन पर मुख्यमंत्री ने कोलकाता में कहा, "बहुत बड़ी चूक हुई...केंद्रीय गृह मंत्री पहले ही यह स्वीकार कर चुके हैं।" बनर्जी ने कहा, "उन्हें इसकी जांच करने दीजिए।" 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, दो व्यक्ति शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीला रंग का धुआं छोड़ा और नारे लगाए, इससे पहले कि सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया।

मुख्यमंत्री बनर्जी ने यह भी दावा किया कि उल्लंघन के मुद्दे पर आवाज उठाने वाले विपक्ष के सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने कहा, "डेरेक ओ'ब्रायन (टीएमसी सांसद) और 14 अन्य विपक्षी सांसदों को इसके लिए संसद से निलंबित कर दिया गया।"

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को उन सुझावों को खारिज कर दिया था कि 13 विपक्षी सदस्यों का निलंबन सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर उनके विरोध से जुड़ा था। उन्होंने कहा था कि उन्हें "पूरी तरह से इसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए" सदन से निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने कहा था कि 'हमारी संसद के नए भवन के उद्घाटन के समय हमने संकल्प लिया था कि हम सदन के अंदर तख्तियां लाने से परहेज करेंगे और सदन के वेल में हंगामा नहीं करेंगे.' स्पीकर बिरला ने कहा था कि यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ सदस्य और राजनीतिक दल इन सदस्यों को निलंबित करने के सदन के फैसले को सुरक्षा उल्लंघन से जोड़ रहे हैं।

सुरक्षा उल्लंघन के कथित मास्टरमाइंड ललित झा के टीएमसी की युवा शाखा से जुड़े होने के आरोपों पर, बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि उनका पश्चिम बंगाल से कोई संबंध नहीं है। बनर्जी ने कहा, ''उनका झारखंड या किसी अन्य राज्य से कोई संबंध है, मैं इस बारे में निश्चित नहीं हूं।'' बनर्जी की पार्टी ने आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने 13 दिसंबर की घटना की "निष्पक्ष जांच" की मांग की।

उन्होंने कहा, "टिप्पणी करते समय हमें जिम्मेदार होना चाहिए। उन्हें (भाजपा) बंगाल को बदनाम करने और उपद्रव फैलाने की आदत है। बंगाल किसी भी तरह के गलत काम का समर्थन नहीं करता है।" स्वास्थ्य केंद्रों को भगवा रंग में रंगने के केंद्र के निर्देश का जिक्र करते हुए उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि पार्टी यह भी तय करने की कोशिश कर रही है कि लोगों को क्या खाना चाहिए या क्या पहनना चाहिए।

उन्होंने कहा, "आप देख सकते हैं कि सभी मेट्रो स्टेशनों को भगवा रंग से रंगा जा रहा है। मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि सिलीगुड़ी के सुकना में सभी घरों को भगवा रंग से रंग दिया गया है। हम इस पर भी अपनी आवाज उठाएंगे।"

बनर्जी ने कहा, "हमें स्वास्थ्य केंद्रों को भगवा क्यों रंगना चाहिए? हमने पहले ही उन्हें नीले और सफेद रंग में रंग दिया है, जो हमारी पार्टी का रंग नहीं है, बल्कि हमारी राज्य सरकार का ब्रांड है। हम रंग कोड शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे। क्या यह हर जगह पर है जहां हमारे पास है बीजेपी पार्टी का लोगो लगाने और बीजेपी के रंग में रंगने के लिए?" उन्होंने आरोप लगाया कि यह लोगों को भ्रमित करने की एक सुनियोजित साजिश है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad