Advertisement

शत प्रतिशत धरातल पर उतारेंगे निवेश के करारः सीएम धामी

दिसंबर मे प्रस्तावित इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से सरकार ने ढाई लाख करोड़ का निवेश जुटाने का लक्ष्य तय...
शत प्रतिशत धरातल पर उतारेंगे निवेश के करारः सीएम धामी

दिसंबर मे प्रस्तावित इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से सरकार ने ढाई लाख करोड़ का निवेश जुटाने का लक्ष्य तय किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी अफसरों के साथ देश-विदेश का दौरा करके उद्योगपतियों को बता रहे हैं कि उत्तराखंड में निवेश का बेहतरीन माहौल बनाया गया है। इसी का नतीजा है कि समिट से पहले ही अभी तक 90 हजार करोड़ के निवेश के करार हो चुके हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि पूरे निवेश को धरातल पर उतारकर उत्तराखड के औद्योगिक जगत को चमकाया जाएगा। इसकी अभी से तैयारियां चल रही हैं।

उत्तराखंड में दिसंबर में निवेशक सम्मेलन का आयोजन प्रस्तावित है। इसके लिए सीएम धामी अपने अफसरों के साथ देश-विदेश का दौरा कर रहे हैं। सीएम धामी ने नई दिल्ली, लंदन और दुबई के साथ ही अहमदाबाद में जाकर उद्योग समूहों से मुलाकात की और कहा कि उत्तराखंड में निवेश के लिए एक बेहतर माहौल सरकार दे रही है। नीतियों में परिवर्तन करके उन्हें बेहद आसान बनाया जा चुका है। धामी ने इन स्थानों पर रोड शो के जरिए उत्तराखंड में निवेश की अपील की। अब तक लगभग नब्बे हजार करोड़ निवेश के करार विभिन्न उद्योग समूहों से हो चुके हैं। माना जा रहा है कि समिट होने तक सरकार अपने लक्ष्य से आगे निकल जाएगी। इस तरह के करार होने से धामी सरकार खासी उत्साहित है। सीएम धामी के निर्देश पर अफसरशाही ने भी अपनी कमर कस ली। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने तमाम संबंधित महकमों के आला अफसरान की एक बैठक में उद्योगों को सहूलियत देने की राह आसान करने का आदेश दिया है।

सीएम धामी ने कहा कि दुनियाभर के उद्योग समूह उत्तराखंड में निवेश में रुचि दिखा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि दिसंबर में होने वाली समिट में उत्तराखंड तीन लाख करोड़ का निवेश हासिल कर लेगी। सरकार सभी निवेश करारों को जमीनी हकीकत में बदलने को कृत संकल्पित है। इस निवेश से सूबे में औद्योगिक माहौल और भी बेहतर होगा। इससे हजारों युवाओं को नए रोजगार के अवसर तो मिलेंगे ही, सूबे के राजस्व में भी खासी बढ़ोतरी होगी। 

सीएम धामी के कहा कि निवेश के करारों को हर हाल में जमीन पर उतारा जाएगा। इसकी तैयारियां अभी से की जा रही हैं। पांच सौ करोड़ के अधिक निवेश वाले हर करार को अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक-एक डेडीकेटिड अफसर की नियुक्ति की जा रही है। सरकार न छह हजार एकड़ जमीन पर की पहचान कर ली है। साथ ही कुमाऊं और गढ़वाल के मंडलायुक्तों को भी जमीन तलाशने के लिए कह दिया गया है। धामी ने कहा कि राज्य मे औद्योगिक माहौल को और भी बेहतर बनाया जा रहा है। यहां निवेश करने वालों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए अफसरशाही को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इस निवेश की हर गतिविधि पर वे खुद अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad