Advertisement

शीत लहर ने उत्तर, उत्तर पश्चिम भारत को जकड़ा; कई राज्यों में गिरा पारा

कड़ाके की ठंड ने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को जकड़ लिया है क्योंकि पारा कई डिग्री गिर...
शीत लहर ने उत्तर, उत्तर पश्चिम भारत को जकड़ा; कई राज्यों में गिरा पारा

कड़ाके की ठंड ने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को जकड़ लिया है क्योंकि पारा कई डिग्री गिर गया है और शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है और घने कोहरे ने पंजाब और हरियाणा के बड़े इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है जबकि कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

राष्ट्रीय राजधानी में पारा न्यूनतम 5.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, और दिन के सामान्य तापमान से पांच डिग्री की दूरी पर अधिकतम 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के लिए दिन बढ़ने के साथ-साथ धीमी चढ़ाई की।

अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर घाटी में ठंड और बढ़ गई है क्योंकि न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे गिर गया है और कई स्थानों पर मौसम की सबसे ठंडी रात रही। उन्होंने कहा कि कड़ाके की ठंड की वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति लाइनें जम गई हैं और साथ ही डल झील के अंदरूनी हिस्से भी जम गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो गुरुवार रात शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। उन्होंने बताया कि शहर में इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात रही।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस, अंबाला का 11 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 9 डिग्री कम), हिसार का 10.2 डिग्री सेल्सियस (-11.8 डिग्री), दिल्ली का 16.2 डिग्री सेल्सियस (-5 डिग्री), अमृतसर का 12.9 डिग्री सेल्सियस (-7.1 डिग्री) दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने कहा, गंगानगर 10.3 डिग्री सेल्सियस (-11.7 डिग्री), बरेली 15.4 डिग्री सेल्सियस (-6.6 डिग्री)।

इसमें कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और इससे सटे पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अधिकांश स्टेशनों में 24 घंटे के तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले दो दिनों तक शीत लहर की स्थिति रहने और उसके बाद कम होने की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 27 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है।

राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान लुढ़का जहां सीकर 0.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। करौली 0.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि रात का तापमान नागौर में 1.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 2.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 3.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (झुंझुनू) में 3.9 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। टोंक), भीलवाड़ा में 5 डिग्री सेल्सियस, अंता (बारां) में 5.3 डिग्री सेल्सियस और श्रीगंगानगर में 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग हिमपात की भविष्यवाणी की है, एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली जो भूमध्य सागर में उत्पन्न होती है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 29 दिसंबर की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आने की संभावना है, जिससे इस क्षेत्र में छिटपुट बारिश/बर्फबारी हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad