Advertisement

कैप्टन विक्रम बत्रा के शहादत दिवस पर बोले राहुल गांधी, भारत के बहादुर सपूत को सलाम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा को आज उनके शहादत दिवस...
कैप्टन विक्रम बत्रा के शहादत दिवस पर बोले राहुल गांधी, भारत के बहादुर सपूत को सलाम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा को आज उनके शहादत दिवस पर याद करते हुए उनकी बहादुरी को सलाम किया।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''हम परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन विक्रम बत्रा को याद करते हैं। वह 1999 में आज ही के दिन कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। मैं भारत के इस बहादुर सपूत को सलाम करता हूं।''

कारगिल युद्ध के समय कैप्टन बत्रा सात जुलाई, 1999 को वीरगति को प्राप्त हुए थे। उस वक्त वह महज 24 साल के थे। सरकार ने उसी साल उन्हें परमवीर चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया था।

19 जून, 1999 को कैप्टन विक्रम बत्रा के नेतृत्व में इंडियन आर्मी ने घुसपैठियों से पॉइंट 5140 छीन लिया था। यह बड़ा महत्वपूर्ण  पॉइंट था। वहां छिपे पाकिस्तानी घुसपैठिए भारतीय सैनिकों पर ऊंचाई से गोलियां बरसा रहे थे। इसे जीतते ही विकम बत्रा अगले प्वांइट 4875 को जीतने के लिए चल दिए, जो सी लेवल से 17 हजार फीट की ऊंचाई पर था और 80 डिग्री की चढ़ाई पर पड़ता था।

7 जुलाई, 1999 को उन्होंने एक जख्मी अफसर को बचाते हुए अपनी जान दी थी। बताते हैं कि अचानक एक बम उनके पैर के पास आकर फटा। कैप्टन विक्रम बत्रा के साथी अफसर नवीन बुरी तरह घायल हो गए पर विक्रम बत्रा ने तुरंत उन्हे वहां से हटाया, जिससे नवीन की जान बच गई। पर उसके आधे घंटे बाद दूसरे अफसर की जान बचाते हुए कैप्टन शहीद हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad