Advertisement

"संवैधानिक नैतिकता" राज्य पर एक निरोधक कारक; विविधता, समावेश और सहिष्णुता की स्थितियों को देता है अनुमतिः सीजेआई

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को कहा कि "संवैधानिक नैतिकता" राज्य पर एक निरोधक...

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को कहा कि "संवैधानिक नैतिकता" राज्य पर एक निरोधक कारक है, यह उन स्थितियों की अनुमति देता है जो विविधता का सम्मान करती हैं, समावेश को बढ़ावा देती हैं और सहिष्णुता को बढ़ावा देती हैं। उन्होंने कहा कि भारत केवल बड़े शहरों में ही नहीं है, बल्कि यह देश भर में सबसे छोटे गाँव और सबसे छोटे तालुका तक फैला हुआ है, चाहे वे जुड़े हों या नहीं, सुलभ हों या नहीं।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि "संवैधानिक नैतिकता", नैतिकता के विपरीत, जो उन्होंने कहा कि नागरिकों के अधिकारों पर एक निरोधक है, राज्य पर एक निरोधक कारक है। संवैधानिक नैतिकता समाज के हर घटक को संबोधित करती है और ऐसी स्थितियों की अनुमति देती है जो "विविधता का सम्मान करती हैं, समावेश को बढ़ावा देती हैं और सहिष्णुता का पालन करती हैं।"

उन्होंने राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के दो दिवसीय पूर्वी क्षेत्र II क्षेत्रीय सम्मेलन में मुख्य भाषण देते हुए कहा। सीजेआई ने कहा कि यह राज्य पर संविधान द्वारा परिकल्पित समाज की प्राप्ति को सुविधाजनक बनाने का कर्तव्य भी डालता है। उन्होंने कहा, "संविधान नैतिकता की अभिव्यक्ति का उपयोग करता है, लेकिन यह संवैधानिक नैतिकता की अभिव्यक्ति का उपयोग नहीं करता है।"

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि संविधान नैतिकता सहित विभिन्न आधारों पर स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति के अधिकार पर कानून द्वारा प्रतिबंध लगाने की अनुमति देता है। उन्होंने कहा कि संविधान यह भी मानता है कि नैतिकता के आधार पर संघ की स्वतंत्रता के अधिकार पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक स्तर पर, संवैधानिक नैतिकता उन मूल्यों पर आधारित होती है जो संविधान की प्रस्तावना में निर्धारित हैं।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "संवैधानिक नैतिकता एक व्यापक सिद्धांत है जो संविधान में निहित विशिष्ट अधिकारों या मूल्यों से प्राप्त होता है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है।" उनके अनुसार, यह एक एकीकृत संवैधानिक नैतिकता प्रदान करता है ताकि प्रत्येक भारतीय नागरिक अपनी इच्छानुसार सोच और बोल सके, अपनी इच्छानुसार पूजा कर सके, जिसका चाहे अनुसरण कर सके, जो चाहे खा सके और जिससे चाहे विवाह कर सके या विवाह ही न कर सके।

उन्होंने कहा कि जब न्यायाधीशों को 'ऑनर', 'लॉर्डशिप' या 'लेडीशिप' कहकर संबोधित किया जाता है, तो यह गंभीर खतरा है कि "हम खुद को उन मंदिरों में देवताओं के रूप में देखते हैं" क्योंकि लोग कहते हैं कि न्यायालय न्याय का मंदिर है। सीजेआई ने कहा कि वह न्यायाधीश की भूमिका को लोगों के सेवक के रूप में फिर से परिभाषित करना चाहेंगे, इस प्रकार करुणा और सहानुभूति की धारणा लाएंगे।

उन्होंने कहा कि संवैधानिक नैतिकता की ये अवधारणाएँ न केवल उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों के लिए बल्कि जिला न्यायपालिका के लिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आम नागरिकों की भागीदारी इस स्तर से शुरू होती है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि यह तेजी से पाया जा रहा है कि न्यायाधीश निर्णयों में अपनी विचारधाराओं के बारे में लिखते हैं। उन्होंने कहा कि सही या गलत के बारे में न्यायाधीश की व्यक्तिगत धारणा संवैधानिक नैतिकता को खत्म नहीं करनी चाहिए।

सीजेआई ने कहा, "कृपया याद रखें कि हम संविधान के सेवक हैं, हम संविधान के स्वामी नहीं हैं।" उन्होंने कहा कि न्यायपूर्ण समाज न्यायाधीश की कल्पना का प्रतिबिंब नहीं हो सकता, बल्कि संविधान ने यही किया है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "यह एक ऐसा समाज है जो मानवीय गरिमा, बंधुत्व, समानता, स्वतंत्रता, सभी के लिए सम्मान, सभी के लिए सहिष्णुता और सभी के लिए समावेश पर आधारित है।"

उन्होंने कहा कि भाषा आम लोगों के लिए एक बड़ी बाधा है, जिनके लिए कानून और कानूनी प्रणाली है। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी ने सुप्रीम कोर्ट को पिछले 75 वर्षों में बंगाली सहित संविधान में मान्यता प्राप्त सभी भाषाओं में 37,000 निर्णयों का अनुवाद करने की पहल करने में सक्षम बनाया है। उन्होंने सरल रूप में निर्णय लिखने पर जोर दिया, यह ध्यान में रखते हुए कि ये मुकदमे लड़ने वालों के लिए हैं, जो आम लोग हैं।

सीजेआई ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ प्रयोग कर रहा है। शीर्ष अदालत दोषों के लिए मामलों के सत्यापन में मानवीय हस्तक्षेप को बदलने की शुरुआत करने की तैयारी में है, जैसे कि अदालती शुल्क का भुगतान या हर पृष्ठ पर हस्ताक्षर किए गए हैं या नहीं। कार्यक्रम में एक विशेष संबोधन देते हुए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने न्यायपालिका के सदस्यों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि राजनीतिक पूर्वाग्रह न्याय वितरण प्रणाली में हस्तक्षेप न करें। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टी एस शिवगणनम भी कार्यक्रम में उपस्थित थे, जिसका आयोजन कलकत्ता उच्च न्यायालय और पश्चिम बंगाल न्यायिक अकादमी के सहयोग से किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad