Advertisement

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, केंद्र ने जताई चिंता

देश के कई राज्यों में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर केंद्र ने चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य...
महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, केंद्र ने जताई चिंता

देश के कई राज्यों में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर केंद्र ने चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि महाराष्ट्र में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस चिंता का विषय है। मंत्रालय ने कहा कि मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा को भी स्थिति पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है। केंद्र सरकार ने साथ ही कहा कि किसी भी राज्य में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। हमारी सलाह है कि जिन भी राज्यों में कोविड मामले बढ़े हैं, वहां सभी जिलों में टीकाकरण तेज़ करने की ज़रूरत है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि वह महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के नए केसों को लेकर चिंतित हैं. इसलिए हम वायरस को प्रति लापरवाह न बनें और हमें अभी कोविड के गाइडलाइंस का पालन करना होगा। दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़े हैं और उसके करीब फरीदाबाद, नोएडा, गाज़ियाबाद के इलाकों में भी कोविड मामलों में इजाफा दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के बढ़े हुए मामलों के पीछे नया स्ट्रेन नहीं है. बल्कि कोविड 19 टेस्ट में कमी, लापरवाही, शादियों और आयोजनों का सीजन जैसे कारक शामिल हैं।

आईसीएमआर के डीजी डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि महाराष्ट्र में सबसे खराब ट्रेंड देखने को मिल रहा है। यहां मिले कोरोना के नए वायरस का असर नहीं दिख रहा है बल्कि टेस्टिंग में कमी और बड़े पैमाने पर कोविड गाइडलाइंस का लापरवाही दिख रही है।

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से लगातार कोविड-19 के ज्यादा मामले आ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में देश में सामने आए कुल मामलों में इन छह राज्यों की हिस्सेदारी 85.91 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में परिवर्तन देखा जा रहा है और केरल में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट तथा महाराष्ट्र में बढ़ोतरी देखी गयी है। पिछले 24 घंटे में  कोविड-19 के 22,854 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,12,85,561 हो गई है। अब तक 1,58,189 लोगों की मौत हुई है।. देश में अभी 1,89,226 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। आंकड़ों के अनुसार, कुल 1,09,38,146 लोग ठीक हो चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad