Advertisement

भारत में कोरोना का अभी नहीं हुआ कम्युनिटी ट्रांसमिशनः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को...
भारत में कोरोना का अभी नहीं हुआ कम्युनिटी ट्रांसमिशनः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दोहराया कि अभी तक देश में कोराना वायरस का कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। यह अभी लोकल ट्रांसमिशन स्टेज में ही है। 

सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि तकनीकी रूप से, कोविड-19 अभी भी देश में लोकल ट्रांसमिशन स्टेज में है  क्योंकि अब तक कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोविड-199 के 92 मामले आए हैं और चार लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 29 लोगों की मौत हुई है।

चूक पड़ सकती है भारी

संयुक्त सचिव ने कहा कि देश में लॉकडाउन का असर दिख रहा है। 100 से 1000 केस होने में भारत को 12 दिन लगे जबकि दूसरे देशों में ये आंकड़ा इस दौरान 5-6 हजार था। हालांकि इस समय स्थिति यह है कि एक भी चूक हमारे लिए भारी पड़ सकती है। दहशत फैलाने के बजाय जागरूकता पैदा करने की जरूरत है।

गाइडलाइंस को फॉलो करें

उन्होंने कहा कि  मैं लोगों से कहना चाहूंगा कि हमने जो भी नतीजा हासिल किया है, वह फिर से शून्य हो सकता है। अगर लोग गाइडलाइंस के मुताबिक नहीं चलते हैं। इसलिए हमें हर हाल में बताए गए नियम फॉलो करना है। लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों में एक व्यक्ति ने सौ से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। इतना ही नहीं एक संक्रमित व्यक्ति की लापरवाही से पूरे देश में महामारी फैल चुकी है। हमें उस स्थिति से बचना है।

अब तक 38,442 परीक्षण किए गए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ गंगा खेड़कर ने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 38,442 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से 3,501 कल किए गए थे। इसका मतलब है कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30 फीसदी से कम हैं। पिछले तीन दिनों में निजी प्रयोगशालाओं में 13,34 परीक्षण किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad