Advertisement

कोरोना वैक्सीनेशनः अब 18 से 44 साल वाले करा सकेंगे ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या हॆं नए नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब 18 से 44 साल...
कोरोना वैक्सीनेशनः अब 18 से 44 साल वाले करा सकेंगे ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या हॆं नए नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब 18 से 44 साल के लोग बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। मंत्रालय ने कोविन पर 18 से 44 साल के लिए ऑन साइट रजिस्ट्रेशन व अपॉइंटमेंट शुरू कर दिया है। ये सुविधा वर्तमान में केवल सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों के लिए ही है। ये सुविधा अभी निजी कोविड वैक्सीन सेंटर के लिए उपलब्ध नहीं होगी। निजी केंद्रों को अपने टीकाकरण कार्यक्रम को विशेष रूप से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए स्लॉट के साथ प्रकाशित करना होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 18-44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए मील इनपुट और राज्यों द्वारा दिए गए अलग अलग सुझाव पर केंद्र सरकार ने अब ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और सहायक समूह पंजीकरण की सुविधा देने का फैसला लिया है। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट शुरू करते समय अत्यधिक सावधानी बरती जानी चाहिए ताकि भीड़ न हो।

वैक्सीनेशन ड्राइव को और सरल बनाने के लिए अब 18 से 44 साल के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यानी इस वर्ग के लोगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा तो रहेगी ही साथ ही अब ऑफलाइन भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

टीके की बर्बादी को रोकने के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए उतने लाभार्थी नहीं पहुंच रहे और वैक्सीन की डोज उपलब्ध हैं तो सेंटर पर भी रजिस्टर्ड लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी।

बता दें कि  केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों को भी कविड टीका लगाने की अनुमति दे दी। हालांकि, पर्याप्त टीके के अभाव में अभी इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन डोज लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। देश में 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और अब तक 19.60 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोविड-19 टीके की करीब एक करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad