Advertisement

कोरोना वायरस: भारतीय सेना ने जारी की एडवाइजरी, रद्द की सैनिकों की छुट्टियां

देश और दुनियों में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों...
कोरोना वायरस: भारतीय सेना ने जारी की एडवाइजरी, रद्द की सैनिकों की छुट्टियां

देश और दुनियों में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है और तीन की मौत हो गई है। वहीं, बुधवार को सेना के जवान के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया था। इस पर भारतीय सेना ने अपनी सभी कमानों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसके तहक सभी युद्धाभ्यासों और कॉन्फ्रेंसों को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं, केंद्र ने मेडिकल स्‍टाफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

एडवाइजरी के मुताबिक, छुट्टी देने वाले अधिकारियों से कहा गया है कि वे स्थिति में सुधार होने तक केवल आवश्यकता या अनुकंपा के आधार पर छुट्टी दें। छुट्टी से लौट रही खासकर कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित या संभावित रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रा इतिहास वाले लोगों के संपर्क में रहने वाली टुकड़ियों की स्क्रीनिंग की जाए और उन्हें यूनिट में आने पर क्वारंटाइन किया जा सकता है। अर्धसैनिक बलों को केवल इमरजेंसी लीव दी जाएगी। सेना ने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में कैंटीन और आवश्यक वस्तु भंडार में प्रवेश को विनियमित करने के लिए भी कहा है। इसके साथ ही सभी गैर-जरूरी स्टोर्स को बंद करने को कहा गया है।

भर्ती अभियान पर लगाई रोक

अधिकारियों ने बताया कि सेना ने सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) परीक्षाओं सहित देश भर में भर्ती अभियान रोक दिया है। कुछ स्थानों पर सेना ने सैनिकों के छुट्टियों से लौटने पर उन्हें पृथक भी रखा है। अन्य स्थानों पर ड्यूटी पर लौटने के बाद सैनिकों में फ्लू के लक्षणों की जांच की जा रही है। सेना ने अपने कर्मियों को अनावश्यक यात्रा से बचने को भी कहा है। बता दें कि बुधवार को थल सेना ने लेह में लद्दाख स्काउट रेजीमेंट के 34 वर्षीय एक सैनिक के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है। सेना में यह पहला मामला है।

इन राज्यों से आए ज्यादा मामले

महाराष्ट्र 40 मामलों के साथ सबसे खराब स्थिति वाला राज्य है, जिसके बाद केरल है, जहां 25 मामले हैं और उत्तर प्रदेश में 15 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में 11 मामले सामने आए हैं, जबकि राज्य में एक व्यक्ति की मौत हुई है; दिल्ली ने एक विदेशी नागरिक सहित नौ की रिपोर्ट की है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने आठ मामले दर्ज किए, जबकि जम्मू और कश्मीर ने तीन मामले दर्ज किए। ओडिशा ने सोमवार को अपना पहला मामला दर्ज किया। बीमारी का इलाज होने के बाद कुल 14 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, विश्व स्तर पर, वायरस ने 185,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 7500 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad